scriptआरबीआई ने घटाई रेपो रेट, कम हो सकती है आपकी EMI | RBI cuts repo rate by 25 basis point | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

आरबीआई ने घटाई रेपो रेट, कम हो सकती है आपकी EMI

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट कटौती की है। इसके साथ ही अब रेपो रेट 7.25 फीसद हो गया है

Jun 02, 2015 / 01:46 pm

सुभेश शर्मा

Raghuram Rajan

Raghuram Rajan

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मंगलवार को रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। इसके साथ ही अब रेपो रेट 7.25 फीसद हो गया है। वहीं रिवर्स रेपो रेट और सीआरआर(कैश रिजर्व रेशियो) में आरबीआई ने कोई बदलाव नहीं किया है। रिवर्स रेपो रेट अभी भी 6.25 प्रतिशत और बैंक रेट 8.25 फीसदी ही है।

आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि, बैंक इसी हिसाब से लोन के रेट घटाए तो आपकी ईएमआई कम हो सकती है। अगर आपने 20 साल के लिए एक लाख का लोन लिया है तो, ईएमआई पर हर महीने 17 रुपए की कमी हो सकती है।

इससे पहले अटकलें लगाईं जा रहीं थी कि, आरबीआई मंगलवार को साल में तीसरी बार ब्याज दरों में कटौती कर सकता है। ऎसा इसलिए भी माना जा रहा था कि क्योंकि मुद्रास्फीति का स्तर पहले के मुकाबले नीचे आया है। जिससे सेंट्रल बैंक इकनॉमी को मदद को पहुंचा सकता है।

भारत दुनिया की सबसे तेजी से उभरती मुख्य अर्थव्यवस्था है। साथ ही भारत ने इकनॉमिक ग्रोथ के मामले में चीन को भी पीछे छोड़ दिया है। लेकिन कुछ अर्थशास्त्रियों का कहना है कि डेटा अनुचित है। एक न्यूज एजेंसी के सर्वे में सामने आया था कि 48 में से 35 अर्थशास्त्रियों का मानना है कि आरबीआई रेपो रेट में चौथाई प्रतिशत की कटौती कर सकता है, जिससे ये दर 7.25 प्रतिशत हो जाएगी। इससे पहले जनवरी और मार्च में भी चौथाई प्रतिशत की कटौती की गई थी।

Home / Business / Economy / आरबीआई ने घटाई रेपो रेट, कम हो सकती है आपकी EMI

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो