scriptआरबीआई की मौद्रिक समीक्षा तय करेगी इस हफ्ते बाजार की चाल | RBI's monetary review will decide the market move this week | Patrika News
बाजार

आरबीआई की मौद्रिक समीक्षा तय करेगी इस हफ्ते बाजार की चाल

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक बुधवार को होने वाली है। समिति केंद्रीय बैंक के नीतिगत कदम की समीक्षा करेगी। 

Jul 30, 2017 / 04:01 pm

manish ranjan

Reserve Bank of India

Reserve Bank of India

मुंबईं।  इस सप्ताह शेयर बाजारों में निवेशकों की नजर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक समीक्षा, कंपनियों के तिमाही नतीजे, मॉनसून के रूख, वैश्विक बाजारों के रुझान, व्यापक आर्थिक आंकड़े, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) के रुख, डॉलर के मुकाबले रुपए की चाल और कच्चे तेल की कीमतों पर रहेगी। आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक बुधवार को होने वाली है। समिति केंद्रीय बैंक के नीतिगत कदम की समीक्षा करेगी। 


यह भी पढ़ें
 

धीमी है

डिजिटल इंडिया की रफ्तार, केन्या और मलेशिया जैसे देश भारत से आगे

साकारात्मक हैं मुद्रास्फीती के आंकड़ें

मुद्रास्फीति के आंकड़े सकारात्मक हैं। ऐसे में एमपीसी मुख्य नीतिगत दर में कटौती कर सकती है। मार्केट इकोनॉमिक्स देश के विनिर्माण क्षेत्र का जुलाई का आंकड़ा अपने मासिक सर्वेक्षण में मंगलवार को जारी करेगी। मार्केट इकोनॉमिक्स अपने मासिक सर्वेक्षण में देश के सेवा क्षेत्र का जुलाई का आंकड़ा गुरुवार को जारी करेगी। निक्केई इंडिया सर्विसेज पीएमआई का आंकड़ा जून में आठ महीनों की ऊंचाई 53.1 पर था। विदेशों में चीन का जुलाई का विनिर्माण पीएमआई आंकड़ा रविवार को जारी होगा। यूरोजोन का जुलाई का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आंकड़ा सोमवार को जारी किया जाएगा। अमेरिका का जुलाई का गैर-विनिर्माण पीएमआई आकंड़ा गुरुवार को जारी होगा। अमेरिका की बेरोजगारी दर का जुलाई का आंकड़ा शुक्रवार को जारी किया जाएगा।


कंपनियों के नतीजों का भी होगा असर

इस हफ्ते जिन कंपनियों के तिमाही नतीजों पर नजर रहेगी, उनमें एनटीपीसी और फाइजर के चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के आंकड़े शनिवार को जारी किए जाएंगे। रिलायंस पॉवर, श्री सीमेंट और सीमेंस अप्रैल-जून (2017) तिमाही के आंकड़े सोमवार को जारी करेंगे। जेएसडब्ल्यू स्टील, मैरिको, पीरामल एंटरप्राइजेज, पॉवर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और टेक महिंद्रा अप्रैल-जून (2017) तिमाही के आंकड़े मंगलवार को जारी करेंगे। बाटा इंडिया, गोदरेज प्रोपर्टीज, ल्यूपिन, पंजाब नेशनल बैंक और रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर अप्रैल-जून (2017) तिमाही के आंकड़े बुधवार को जारी करेंगे। कोलगेट-पामोलिव (इंडिया), इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन और टाइटन कंपनी अपने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के आंकड़े गुरुवार को जारी करेंगे। डाबर इंडिया और महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) अप्रैल-जून (2017) तिमाही के आंकड़े शुक्रवार को जारी करेंगे।

Hindi News/ Business / Market News / आरबीआई की मौद्रिक समीक्षा तय करेगी इस हफ्ते बाजार की चाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो