scriptरियल्टी को मिल रहा त्योहारों का सपोर्ट, बिक्री ने पकड़ी रफ्तार  | Reality Sector getting boost by festival season, Sales increased | Patrika News

रियल्टी को मिल रहा त्योहारों का सपोर्ट, बिक्री ने पकड़ी रफ्तार 

Published: Oct 18, 2016 01:29:00 pm

दशहरे के दौरान पिछले साल के मुकाबले प्रॉपर्टी की बिक्री में अभी तक 25 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है…

Home Sales Up

Home Sales Up

आलोक सिंह / नई दिल्ली. रियल एस्टेट सेक्टर के लिए त्योहारी सीजन का पहला हाफ उत्साहवर्धक रहा है। दशहरे के दौरान पिछले साल के मुकाबले प्रॉपर्टी की बिक्री में अभी तक 25 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है। रियल एस्टेट सेक्टर के एक्सपर्ट का मानना है कि अभी धनतेरस के साथ दिवाली भी बची हुई है। इन त्योहारों के दौरान प्रॉपर्टी की ब्रिकी सबसे अधिक होती है। ऐसे में बाकी बचे त्योहारी दिनों में प्रॉपर्टी की बिक्री में और तेजी आने की उम्मीद है। 

25 फीसदी की ग्रोथ 

क्रेडाई एनसीआर के प्रेसिडेंंट मनोज गौर ने बताया कि नवरात्रा के 9 दिनों में 131 बुकिंग हुई है, जो पिछले साल से 25 फीसदी अधिक है। वहीं, आम महीनों की बात करें तो 9 दिनों में औसत बुकिंग 40 से 50 प्रॉपर्टी की होती है। इस बार बायर्स का सेंटिमेंट बदला हुआ है। वास्तविक घर खरीदार का रुझान एक बार फिर से प्रॉपर्टी बाजार में लौटा है। इससे दिवाली में रियल्टी की चमक और बढऩे की संभावना बन रही है।

दिवाली होगी ट्रिगर 

अजनारा इंडिया के एमडी अशोक गुप्ता ने कहा कि इस बार बदले आर्थिक सेंटीमेंट, 7वें वेतन आयोग और जॉब मार्केट बेहतर होने से स्थिति अच्छी हुई है। मेरे प्रोजेक्ट्स में नवरात्र के दौरान 105 प्रॉपर्टी की बुकिंग हुई है, जबकि आम महीनों में इसके आधे से भी कम बुकिंग होती है। हर बजट के लोगों के लिए मार्केट में बेहतर ऑप्शन उपलब्ध होने के चलते धनतेरस और दिवाली में बिक्री पिछले कई सालों का रिकार्ड तोड़ेगा।

डील का असर 

अंतरिक्ष इंडिया के एमडी राकेश यादव ने बताया कि होम बायर्स को मार्केट में सही कीमत पर अच्छी डील मिलने से तेजी लौटी है। मैंनी इस नवरात्री में 65 बुकिंग की है, जो कि आम महीनों में 15 से 20 बुकिंग करता हूं। मेरा मानना है कि त्योहारी सीजन से रियल्टी सेक्टर को और फायदा मिलेगा।

पजेशन में भी तेजी 

आरजी ग्रुप के एमडी राजेश गोयल के मुताबिक मांग को पूरा करने के लिए डेवलपर्स कमर कसे हुए हैं। इसके चलते फ्लैट का पजेशन जल्द से जल्द देने की कोशिश की जा रही है। अथॉरिटी से कंपलीशन सर्टिफिकेट लेकर होम बायर्स को दिए जा रहे हैं। इसका भी असर इस त्योहारी सीजन में देखने को मिल रहा है। लोगों को अब विश्वास हो चला है कि अगर वह प्रॉपर्टी खरीदते हैं तो वह जल्द इसमें रहने जा सकते हैं। इसलिए बिक्री बढऩा लाजिमी है। अंसल हाउसिंग के डायरेक्टर कुशाग्र अंसल कहते हैं कि त्योहारी सीजन में हमें ग्रोथ की उम्मीद रहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो