scriptरिलायंस कैपिटल 243 करोड़ रूपए में गोल्डमैन सैक्स एसेट का अधिग्रहण करेगी | Reliance Capital will acquire Goldman Sachs in Rs 243 crores | Patrika News

रिलायंस कैपिटल 243 करोड़ रूपए में गोल्डमैन सैक्स एसेट का अधिग्रहण करेगी

Published: Oct 21, 2015 05:55:00 pm

दोनों कंपनियों के निदेशक मंडलों ने लेनदेन को मंजूरी दे दी
है और इस वित्त वर्ष के अंत तक इसे पूरा कर लिया जाएगा

Anil Ambani

Anil Ambani

मुंबई। अनिल अंबानी के नेतृत्व वाले समूह ने बुधवार को कहा कि कंपनी गोल्डमैन सैक्स एसेट मैनेजमेंट के भारतीय कारोबार का 243 करोड़ रूपए में अधिग्रहण करेगी। गोल्डमैन सैक्स की भारतीय शाखा फिलहाल म्यूचुअल फंड की 12 योजनाओं का प्रबंधन करती है। इसमें 10 एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड शामिल हैं। देश में इसके प्रबंधन के तहत एक अरब डॉलर से अधिक कीमत की संपत्ति है, जिसमें सरकारी कंपनियों का 33.50 करोड़ डॉलर का एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड शामिल है।

दोनों कंपनियों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि गोल्डमैन सैक्स की भारतीय शाखा न सिर्फ भारत में सबसे बड़ा एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड उपलब्ध कराती है, बल्कि मौजूदा समय में सरकारी उद्यमों के लिए इस तरह के फंडों का प्रबंधक भी है।

रिलायंस कैपिटल के कार्यकारी निदेशक साम घोष ने कहा, चुनिंदा अजैविक वृद्धि के जरिए अपने कारोबार को बढ़ाने की हमारी रणनीति में यह अधिग्रहण एक महत्वपूर्ण कदम है। भारत में गोल्डमैन सैक्स के अध्यक्ष संजय चटर्जी ने कहा, गोल्डमैन सैक्स एसेट मैनेजमेंट भारतीय ग्राहकों को वैश्विक संपत्ति प्रबंधन सेवाएं लगातार मुहैया कराएगी और क्षेत्रीय व वैश्विक प्रबंधित जीएसएएम फंड के जरिए भारतीय प्रतिभूतियों में एक महत्वपूर्ण निवेशक बनी रहेगी।

संयुक्त बयान में कहा गया है कि दोनों कंपनियों के निदेशक मंडलों ने लेनदेन को मंजूरी दे दी है और इस वित्त वर्ष के अंत तक इसे पूरा कर लिया जाएगा। हालांकि यह सब आवश्यक नियामकीय मंजूरियों पर निर्भर करेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो