scriptसिंगापुर दुनिया का सबसे महंगा शहर | Singapore world's most expensive city | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

सिंगापुर दुनिया का सबसे महंगा शहर

सर्वेक्षण के मुताबिक, कुल 133 शहरों में विगत 12 महीनों के दौरान केवल आठ शहर ही अपनी रैंकिंग स्थिर रखने में कामयाब हो पाए

Mar 10, 2016 / 06:40 pm

जमील खान

Singapore

Singapore

सिंगापुर। सिंगापुर दुनिया का सबसे महंगा शहर बन गया है। एक सर्वेक्षण में गुरुवार को यह जानकारी दी गई। स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख शहर के साथ हॉन्गकांग दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) की नवीनतम रिपोर्ट के मुताबिक, सिंगापुर को सर्वाधिक 116 अंक मिले, जबकि ज्यूरिख व हॉन्गकांग को 114 अंक मिले।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती, तेल की कीमतों में कमी, मुद्रा के मूल्य में गिरावट व भू राजनीतिक अस्थिरता इसमें मुख्य भूमिका निभा रही है। सर्वेक्षण के मुताबिक, कुल 133 शहरों में विगत 12 महीनों के दौरान केवल आठ शहर ही अपनी रैंकिंग स्थिर रखने में कामयाब हो पाए।

शंघाई भी टोक्यो की तरह ही महंगा हो गया है, जो पिछले दो दशकों के दौरान सबसे महंगे शहरों में शुमार है। सर्वेक्षण के मुताबिक, पेरिस अब भी दुनिया में पांचवां सबसे महंगा शहर बना हुआ है। साल 2002 के बाद से लेकर अब तक न्यूयॉर्क दुनिया के 10 सबसे महंगे शहरों की फेहरिस्त में शामिल है।

दो वर्षों में होनेवाले ईआईयू के इस सर्वेक्षण में 160 उत्पादों व सेवाओं की कीमतों का आकलन किया गया। इनमें खाद्य पदार्थ, कपड़े, घरेलू इस्तेमाल की चीजें, व्यक्तिगत इस्तेमाल की चीजें, मकान का किराया, परिवहन व विभिन्न भुगतान शामिल थे।

Home / Business / Economy / सिंगापुर दुनिया का सबसे महंगा शहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो