scriptटाटा मोटर्स के इंडिपेंडेंट डायरेक्टर्स ने मिस्त्री को दिया एक और झटका | Tata Motors independent directors refuse to pick sides Cyrus Mistry in fight with Tata | Patrika News
उद्योग जगत

टाटा मोटर्स के इंडिपेंडेंट डायरेक्टर्स ने मिस्त्री को दिया एक और झटका

स्वतंत्र निदेशकों ने कहा कि छोटी कार नैनो सहित अन्य सभी फैसलों पर उन्होंने कंपनी का समर्थन किया था। टाटा संस के हटाए गए चेयरमैन मिस्त्री ने नैनो पर फैसले को लेकर कंपनी की आलोचना की थी…

Nov 15, 2016 / 11:37 am

प्रीतीश गुप्ता

Cyrus Mistry

Cyrus Mistry

नई दिल्ली. साइरस मिस्त्री को झटका देते हुए टाटा मोटर्स के स्वतंत्र निदेशकों ने कहा कि कंपनी के निदेशक मंडल ने उनके नेतृत्व को सर्वसम्मति से समर्थन नहीं दिया था। स्वतंत्र निदेशकों ने कहा कि छोटी कार नैनो सहित अन्य सभी फैसलों पर उन्होंने कंपनी का समर्थन किया था। टाटा संस के हटाए गए चेयरमैन मिस्त्री ने नैनो पर फैसले को लेकर कंपनी की आलोचना की थी।

इंडियन होटल्स और टाटा केमिकल्स का मिला था समर्थन

मिस्त्री को जहां इंडियन होटल्स कंपनी तथा टाटा केमिकल्स की बैठक में स्वतंत्र निदेशकों का जैसा समर्थन मिला था, टाटा मोटर्स की बोर्ड की बैठक में वह नजर नहीं आया। वाहन कंपनी ने पांच घंटे तक चली बैठक के बाद जो बयान जारी किया है उससे पता चलता है कि इस बैठक में मिस्त्री को सर्वसम्मत समर्थन नहीं मिला। टाटा और मिस्त्री के बीच बढ़ते विवाद तथा टाटा संस द्वारा मिस्त्री को समूह की अन्य कंपनियों से हटाए जाने के फैसले के मद्देनजर बैठक महत्वपूर्ण थी। टाटा संस के चेयरमैन पद से हटाए जाने के बाद भी मिस्त्री समूह की कई अन्य कंपनियों के चेयरमैन पद पर कायम हैं। इनमें टाटा मोटर्स, टाटा केमिकल्स और आईएचसीएल शामिल हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स की हुई समीक्षा

देश की शीर्ष वाहन कंपनी ने बयान कहा, ‘टाटा मोटर्स के स्वतंत्र निदेशकों की हालिया घटनाक्रमों के प्रभाव की समीक्षा व उन पर विचार करने के लिए यह बैठक हुई थी। इस बैठक में मीडिया में आई संचालन, प्रबंधन तथा कंपनी के कारोबार संबंधी रिपोर्ट्स की भी समीक्षा की गई।’ स्वतंत्र निदेशकों ने इस बात की पुष्टि की कि बोर्ड द्वारा रणनीति, परिचालन तथा कंपनी के कारोबार के बारे में जो भी फैसले लिए गए वे सर्वसम्मति से थे। कंपनी के चेयरमैन और प्रबंधन ने इसी के अनुरूप उनका क्रियान्वयन किया। स्वतंत्र निदेशकों ने इस बात को भी दोहराया कि कंपनी का संचालन, निगरानी और प्रबंधन बोर्ड के निर्देशन में किया जा रहा है।

आईएचसीएल-टाटा केमिकल्स से अलग है रुख

इसमें कहा गया है कि कंपनी और उसकी सहयोगी संस्थाओं के प्रबंधन को स्वतंत्र निदेशकों का पूरा भरोसा और समर्थन है। कंपनी का यह बयान आईएचसीएल तथा टाटा केमिकल्स के रुख से भिन्न है जिनके स्वतंत्र निदेशकों ने मिस्त्री का सर्वसम्मति से समर्थन किया था। सूत्रों ने बताया कि एक स्वतंत्र निदेशक ने मिस्त्री को समर्थन का प्रस्ताव किया, लेकिन विचार विमर्श के बाद इस प्रस्ताव को आगे नहीं बढ़ाया गया। अन्य स्वतंत्र निदेशकों ने इसका समर्थन नहीं किया, जो बोर्ड में मिस्त्री को समर्थन को लेकर मतभेदों को दर्शाता है।

Hindi News/ Business / Industry / टाटा मोटर्स के इंडिपेंडेंट डायरेक्टर्स ने मिस्त्री को दिया एक और झटका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो