scriptइन पांच आसान तरीकों से हैकर्स से बचा सकते हैं अपना ई-मेल | These 5 simple ways can protect your e-mail from hackers | Patrika News

इन पांच आसान तरीकों से हैकर्स से बचा सकते हैं अपना ई-मेल

Published: Dec 26, 2014 03:59:00 pm

हैकर्स
की पहुंच से ई-मेल को सुरक्षित रखने के लिए यह पांच आसान तरीके मददगार साबित हो
सकते हैं –

email

email

नई दिल्ली। सोनी हैक, कंपनी की स्कियॉरिटी में सेंध का ताजा मामला है। हैकर्स अमूमन अपने टार्गेट के ई-मेल आईडी को जरूर हैक करते हैं और ई-मेल में मौजूद निजी व कंपनी से जुड़ी तमाम सेंसेटिव जानकारियां लीक हो जाती हैं। हैकर्स की पहुंच से ई-मेल को सुरक्षित रखने के लिए यह पांच आसान तरीके मददगार साबित हो सकते हैं –


1. आर्काइव


ज्यादातर कॉर्पोरेट ईमेल सिस्टम में आर्काइव की सुविधा होती है, ताकि कुछ दिनों के अंतराल में जरूरी ईमेल्स को सर्वर से हटा कर कंप्यूटर पर सेव किया जा सके। आप जब चाहें अपने वर्क कंप्यूटर पर यह ईमेल पढ़ सकते हैं, लेनिक यह ईमेल आपके मेल आईडी या आपके फोन या किसी और सिस्टम पर नहीं देखे जा सकेंगे, जिससे यह सुरक्षित हो जाएंगे।


2. व्यवस्थित रहें


अपके इनबॉक्स में आए ईमेल को फोल्डर्स में सॉर्ट करें। आपके डेटा को अगल अगल फोल्डर्स से डाल देने से अटैकर के लिए जरूरी डेटा ढूंढना मुश्किल हो जाता है। इसे आर्काइव से जोड़ें। इसके अलावा अपने इनबॉक्स से सेंसेटिव जानकारियां डिलीट भी कर इसे हार्ड ड्राइव या एक्स्टर्नल ड्राइव में सेव कर लें।


3. ऑफिशियल और निजी ईमेल रखें अलग


अपने वर्क ईमेल को निजी काम के लिए इस्तेमाल न करें। इस तरीके से भी आप हैकर को ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने से बच जाएंगे। उदाहरण के लिए हैकर्स आपकी शॉपिंग हैबिट्स या निजी आदतों के बारे में जान कर आपको फिशिंग ईमेल कर सकते हैं। आपको ऎसा लगेगा कि यह ईमेल उसी वेबसाइट से है जिससे आप ज्यादा तर शॉपिंग करते हैं या जिस पर आप ज्यादातर विजिट करते हैं। फिशिंग मैसेज आपके फेक एड्रेस पर ले जाता है जिससे बाद आपके सिस्टम का एक्सेस हैकर्स के पास चला जाता है।


4. अनजाने लिंक्स व अटैचमेंट पर क्लिक न करें


अगर आपको कोई अनजाने मेल आईडी से ईमेल आए या अटैचमेंट आए तो उसे खोलने से पहले उस व्यक्ति से पूछ लें कि वह लिंक वैध है या नहीं। अगर संतुष्ट जवाब न मिले तो उस लिंक या अटैचमेंट को न खोलें।


5. कुछ अलग दिखे तो सूचित करें


अगर अपका ईमेल आईडी या लिंक या अटैचमेंट अगल तरह से एक्ट कर रहा है तो इसकी सूचना अपने आईटी डिपार्टमेंट को जरूर दें। इससे और लोगों की ईमेल आईडी भी हैक होने से बच जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो