scriptबिजनेस की सफलता चाहते हैं तो इन गलतियों से बचें | These mistakes you should avoid if you want to be a successful businessman | Patrika News

बिजनेस की सफलता चाहते हैं तो इन गलतियों से बचें

Published: Aug 15, 2016 12:06:00 pm

किसी भी बिजनेस सफल बनाना उसे शुरु करने की अपेक्षा बेहद मुश्किल होता है। यदि सीखने की चाहत है तो हर गलती एक बेहतरीन मार्गदर्शक हो सकती है…

Business Tips

Business Tips

जॉब के बजाए बिजनेस करना अधिकांश लोगों का सपना होता है। किसी भी बिजनेस सफल बनाना उसे शुरु करने की अपेक्षा बेहद मुश्किल होता है। सफल उद्यमी बनने के लिए कुछ बातों को जेहन में रखना और छोटी-छोटी गलतियों से सीखते रहना बेहद जरूरी होता है। यदि आपमें सीखने की चाहत है तो हर गलती एक बेहतरीन मार्गदर्शक हो सकती है। आज हम आपसे उन गलतियों के बारे में बात करेंगे जिनसे बचकर आप सफल उद्यमी बन सकते हैं…

जल्दी-जल्दी दिशा बदलना

आमतौर पर ऐसा लगता है कि जिंदगी में सही की तुलना में गलत चीजें ज्यादा हो रही हैं। बाजार से मिले हर झटके के साथ आप दिशा बदल लेते हैं तो आप खुद के साथ टीम को भी कन्फ्यूज करेंगे। यदि आप आइडिएशन की स्टेज में हैं तो तमाम उपलब्ध संसाधनों के साथ इससे जुड़ी सारी रिसर्च को लिख लें। इसके बाद कम से कम एक से डेढ़ साल तक बाजार का विश्लेषण करें, उसके बाद ही कोई निर्णय लें। उपभोक्ताओं की प्रवृत्ति हमेशा निरंतरता वाली कंपनियों की ओर आकर्षण की होती है। ऐसे में शुरुआत से पहले पर्याप्त विचार करें और फिर अपने निर्णय पर अटल रहें।

मुश्किल चर्चाओं से दूर भागना

एक बिजनेसमैन के सामने कई बार ऐसे मुद्दे आते हैं जो उसे परेशान करते हैं। चाहे वह बिजनेस पार्टनर, क्लाइंट या टीम के साथ जुड़ा हो। ऐसे में या तो बातों मन में दबाने या भावनात्मक होकर अचानक झल्लाकर व्यक्त करना सही नहीं हैं। ऐसे में बहुत ज्यादा अनप्रोफेशनल या सॉफ्ट टॉकिंग होने के बजाए थोड़े बहुत चिंतन के बाद ऐसे विषयों पर बात करके मुद्दा सुलझा लेना ही सही है।

भविष्य की कमाई का ज्यादा हिसाब लगाना

किसी भी बिजनेस प्लान की शुरुआत में उससे मिलने वाले रिटर्न पर बहुत ज्यादा फोकस करना ठीक नहीं है, क्योंकि परिस्थितियां आपके अनुमानों को एक ही दिन में बदल सकती है। वैल्यूएशन को दिमाग में रखकर बिजनेस की शुरुआत करना ठीक उसी तरह है जैसे गाड़ी को घोड़े के आगे रखकर चलाना। यूजर वॉल्यूम और रिटर्न पर फोकस करने के बजाए ऑपरेशनल एक्सीलेंसी, क्लाइंट एडवोकेसी, यूजर डिजाइन और कॉस्ट कंट्रोल जैसी चीजों पर काम करना ज्यादा फायदेमंद रहेगा।
उबाऊ होने की वजह से काम इग्नोर करना

अकाउंटिंग रिपोर्ट्स का रिव्यू, कानूनी चीजों का रिकॉर्ड रखना, क्लाइंट्स को समय से इनवॉइस भेजना आदि काम बोरिंग लगते हैं लेकिन ये उतने ही महत्वपूर्ण भी होते हैं। ऐसे में इन्हें टालते रहना आपके बिजनेस के भविष्य के लिए घातक हो सकता है। सही समय पर इनकी ट्रैकिंग से आपको बिजनेस पटरी पर रखने में मदद मिलेगी।

लाइफ प्लान के साथ टालमटोल रवैया

अपनी जिंदगी को लेकर हमेशा स्पष्ट रहना बेहद जरूरी है। एक आंत्रेप्रिन्योर के तौर पर यदि आप यह सोचते हैं कि खुद की सैलरी या ग्रूमिंग पर खर्च कम करके कंपनी को तेजी से वैल्यूएबल बना सकते हैं तो यह आपकी बड़ी गलती हो सकती है। यदि आप सक्षम हैं तो खुद पर पर्याप्त रूप से खर्च कीजिए। किसी इच्छा को अभी पूरा करने के बजाए यदि भविष्य में किसी ऐसे दिन के लिए प्लान कर रहे हैं जिसका कुछ पता ही नहीं है तो यह जिंदगी जीने का अच्छा तरीका नहीं है। अंततः इसका असर आपके बिजनेस पर भी पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो