scriptइस वेबसाइट से जुड़कर दो हजार लोग बने करोड़पति, जानें कैसे | This websites made billionaires to two thousand people | Patrika News
कॉर्पोरेट वर्ल्ड

इस वेबसाइट से जुड़कर दो हजार लोग बने करोड़पति, जानें कैसे

अलीबाबा के इस वेंचर ने 2000 से ज्यादा लोगों को करोड़पति बना दिया है। आइए जानते है कि इस वेंचर की कहानी।

Aug 21, 2016 / 07:27 pm

विकास गुप्ता

Alibaba single day sale

Alibaba single day sale

नई दिल्ली। हम आपको एक ऐसी कंपनी के बारे में बता रहे हैं, जो खुद तो 1.85 लाख करोड़ की कंपनी बनी ही। इसके साथ जुडऩे वाले 2 हजार लोग भी करोड़पति बन गए। ये वेबसाइट चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा की एक वेंचर ताओबाओ डॉट कॉम है। अलीबाबा के इस वेंचर ने 2000 से ज्यादा लोगों को करोड़पति बना दिया है। आइए जानते है कि इस वेंचर की कहानी।
ऑनलाइन मॉल से ऐसे बदली किस्मत
अलीबाबा ने 2008 में ताओबाओ ऑनलाइन मॉल लांच किया। ये एक वर्चुअल मॉल था, जिसमें आप कुछ भी खरीद सकते हैं।
अलीबाबा का ये फॉर्मूला हिट हुआ और करीब तीन साल में कंपनी की मार्केट शेयर 8 फीसदी से बढ़कर 59 फीसदी हो गई।ऑनलाइनमॉल की सफलता को देखते हुए कंपनी ने इसे अलग डोमेन पर ले आई, जिसका नाम रखा टीमॉल डॉट कॉम। टीमॉल के हैंडीक्राफ्ट्स आइट्मस चीन के हर घर में छा गए। कंपनी ने इस मॉल में सामान के लिए सेलर्स बनाए, लेकिन रोचक बात ये थी जिन्हें कंपनी ने जोड़ा वो कोई प्रोफशनल सेलर नहीं थे।

कंपनी ने इसके लिए चीन के हुआझी हिंग गांव को चुना, इस गांव के लोग हैंडीक्रॉफ्ट के समान बनाते में माहिर थे। कंपनी ने इन लोगों को अपने साथ जोड़ा, ये लोग अब अपना समान फ्रैक्ट्री में देने की बजाय टीमॉल को देने लगे गए। फैक्ट्री से जहां इन्हें 20 फीसदी की कमाई होती थी, तो अलीबाबा ने इन्हें 40 फीसदी की कमीशन देने लगी।

अलीबाबा के इस यूनीक वेंचर ने जहां कंपनी को मुनाफा दिलाया, वहीं इन गांव के लोगो की आमदनी भी बढ़ती चली गई। कंपनी ने अपनी पांचवी एनिवर्सरी पर सभी 2000 लोगों का एक शानदार पार्टी दी। इस पार्टी ताओबाओ के विस्तार योजना के बारे में बात की गई। कंपनी ने विस्तार किया तो इन 2000 लोगों के लिए भी नए मौके मिले, क्योकिं कंपनी ने अपने एक्सपेंशन के लिए इन लोगो को ही चुना।

एक्सपेंशन के बाद इन लोगों का मुनाफा 4 गुना तक बढ़ गया। साल 2012 के बाद ताओबाओ ने प्रोडक्ट्स के रेंज 40 फीसदी बढ़ाए। एक्सपेंशन के बाद बनी कंपनी में इन 2000 लोगों को शेयरहोल्डर बनाया गया। इंडिया में कई ई-कॉमर्स कंपनियों के हजारो सेलर है, जो कमाई कर रहें हैं। लेकिन ताओबाओ से कमाई अपने आप में एक बड़ा उदाहरण है।

आप अगर सेलर बनकर कमाई करना चाहते है, तो कुछ अलग हट कर प्रोडक्ट चुने, बिजनेसमैन बनकर नहीं सोंचे, बल्कि आपको जिस चीज में महारत हासिल है उसे डिजिटल प्लेटफार्म पड़ लाएं, मसलन, अगर आप अच्छे पेंटर है तो अपनी पेंटिंग्स को इस प्लेटफॉर्म पर लाएं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इंडिया के बड़े ई-कॉमर्स वेबसाइट पर एक एक पेंटिंग लाखो रुपए बिकती है।

Home / Business / Corporate / इस वेबसाइट से जुड़कर दो हजार लोग बने करोड़पति, जानें कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो