scriptआज से चुटकियों में होगा पेमेंट ट्रांसफर, मैसेजिंग जितना आसान है यूपीआई | UPI to make payment process easier as messaging | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

आज से चुटकियों में होगा पेमेंट ट्रांसफर, मैसेजिंग जितना आसान है यूपीआई

एनपीसीआई ने  पैसों के लेनदेन के लिए यूपीआई एप्लीकेशन तैयार किया है। इससे पैसे भेजने के लिए किसी तरह की बैंक डिटेल्स की जरूरत नहीं होगी…

Aug 25, 2016 / 01:03 pm

प्रीतीश गुप्ता

Unified payment interface

Unified payment interface

नई दिल्ली । पेमेंट ट्रांसफर का सबसे आसान तरीका यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) आज (गुरुवार) से शुरू हो रहा है। इसमें मोबाइल एप्लीकेशन के उपयोग से पैसे ट्रांसफर करना मैसेज भेजने जितना आसान हो जाएगा। यूपीआई से कैश ट्रांजैक्शन में कमी आने और डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। एक अध्ययन के मुताबिक भारत में अभी भी कुल जीडीपी के करीब 12 फीसदी के बराबर कैश का लेनदेन होता है। 

फिलहाल 21 संस्थान जुड़ेंगे यूपीआई से
नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के मुताबिक फिलहाल 21 बैंक इस सिस्टम से जुड़ेंगे। उल्लेखनीय है कि यह सिस्टम 31 जुलाई से ही शुरू होना था, लेकिन कुछ वित्तीय संस्थानों की तैयारी पर्याप्त ना होने से इसमें देरी हो गई। इसके देरी की एक वजह यह भी थी कि एनपीसीआई ने इसके उपयोग की अनुमति सिर्फ उन्हीं संस्थानों को दी है जो कम से कम एक हजार ग्राहकों, पांच हजार ट्रांजैक्शन और 90 फीसदी सक्सेस रेट के साथ इसकी शुरुआत कर सकते हैं। एनपीसीआई के इस पैमाने पर महज 21 संस्थान ही खरे उतर सके। एसबीआई समेत कई बड़े संस्थान तय समय में काम पूरा नहीं कर पाए।

ऐसे चुटकियों में होंगा पेमेंट ट्रांसफर
यूपीआई से रियल टाइम पेमेंट ट्रांसफर संभव हो जाएगा। इस एप्लीकेशन का प्रयोग कर यूजर्स यूनिक वर्चुअल एड्रेस, मोबाइल नंबर या आधार नंबर के जरिए पेमेंट ट्रांसफर कर सकेंगे। इसमें पैसों के लेन-देन से जुड़े किसी भी पक्ष को बैंक अकाउंट या क्रेडिट-डेबिट कार्ड की डिटेल्स नहीं देनी पड़ेगी। इसके अलावा इसमें किसी को पेमेंट रिमाइंडर या रिक्वेस्ट भेजने का भी विकल्प मिलेगा, जिससे दुकानदारों द्वारा व्यापक तौर पर इसका इस्तेमाल करने की उम्मीद है। 

Home / Business / Economy / आज से चुटकियों में होगा पेमेंट ट्रांसफर, मैसेजिंग जितना आसान है यूपीआई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो