scriptजानबूझ कर नही चुकाया लोन तो नीलाम होगी संपत्ति | Willfull defaulters will loose peronal property | Patrika News

जानबूझ कर नही चुकाया लोन तो नीलाम होगी संपत्ति

Published: Jul 18, 2017 05:15:00 pm

Submitted by:

manish ranjan

जानबूझ कर लोन नहीं चुकाने वाले कंपनियों और उनके प्रमोटरों के लिए मुसीबत बढ़ गई है। इन्सॉल्वेंसी और बैंकरप्सी कोड के तहत अब ऐसी कंपनियों के प्रमोटर्स की निजी संपत्ति नीलाम कर रकम वसूली जा सकती है।

Willful Defaulter

Willful Defaulter

नई दिल्ली. जानबूझ कर लोन नहीं चुकाने वाले कंपनियों और उनके प्रमोटरों के लिए मुसीबत बढ़ गई है। इन्सॉल्वेंसी और बैंकरप्सी कोड के तहत अब ऐसी कंपनियों के प्रमोटर्स की निजी संपत्ति नीलाम कर रकम वसूली जा सकती है। इस आदेश के बा द अब कोई प्रमोटर कंपनी के खिलाफ सभी कानूनी कार्यवाहियों पर कुछ समय के लिए रोक लगाने वाली बैंकरप्सी के लिए आवेदन करने भर से अपनी संपत्ति की कुर्की से नहीं बचा सकता है। कोर्ट ने लेंडर्स को आदेश दिया है की वो ऐसे प्रमोटर्स की संपत्ति को अपने कब्जे में लें। गौरतलब है कि बीते दिनों कई कंपनियों ने बैंक को आवेदन कर पैसा चुकाने में असमर्थता जताई है। आरबीआई ने हाल ऐसे 12 कंनियों की लिस्ट जारी की थी जिनपर बैंकों का करोड़ों का कर्ज है। इन कंपनियों में एस्सार स्टील, भूषण स्टील, लैंको, वीडियोकॉन, जेपी ग्रुप, एबीजी शिपयार्ड, पुंज लॉयड, इलेक्ट्रोस्टील स्टील्स, अबान होल्डिंग्स, मोनेट इस्पात, प्रयागराज पावर और इरा ग्रुप जैसी नामी कंपनियां शामिल हैं।

क्या है आईबसी कानून

इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड के तहत जब किसी कंपनी का मामला स्वीकार कर लिया जाता है तो विभिन्न न्यायाधिकरणों और अदालतों के तहत कंपनी के खिलाफ सभी कानूनी कार्रवाइयों पर तब तक के लिए रोक लग जाती है, जब तक कि प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती या 180 दिन बीत नहीं जाते। इनमें से जो पहले होगा, वही मान्य होगा। यह आदेश ऐसे कई अमीर कर्जदारों के लिए उदाहर बन सकता है, जो लेंडर्स के पास गिरवी रखी अपनी व्यक्तिगत संपत्तियों को कुर्की से बचाने के लिए आईबीसी का रास्ता पकड़ सकते हैं।

एस्सार स्टील को लगा 45000 करोड़ का झटका

बैंकरप्सी कोड के तहत सोमवार ही एस्सार स्टील को झटका मिला है। गुजरात हाईकोर्ट ने एस्सार स्टील की याचिक को खारिज कर दिया। हालांकि कोर्ट में कंपनी ने दलील दी कि कंपनी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। एस्सार स्टील पर बैंकों का करीब 40,000 करोड़ रुपए का कर्ज है।
 
किस कंपनी पर कितना कर्ज
कंपनी कर्ज
भूषण स्टील 44,885 करोड़ रुपए
एस्सार स्टील 40,000 करोड़ रुपए
भूषण पावर एंड स्टील 37,248 करोड़ रुपए
आलोक इंडस्ट्रीज 22,075 करोड़ रुपए
एमटेक ऑटो 14,074 करोड़ रुपए
मोनेट इस्पात 12,115 करोड़ रुपए
इलेक्ट्रोस्टील 10,274 करोड़ रुपए

इलेक्ट्रोस्टील पर भी हो चुकी है कार्रवाई

इससे पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अन्य क्रेडिटर्स ने कोलकाता की कंपनी इलेक्ट्रोस्टील के खिलाफ नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल में इनसॉल्वेंसी की कार्रवाई की थी। कंपनी पर फिलहाल 10,274 करोड़ रुपए का कर्ज है।

ट्रेंडिंग वीडियो