script

निसान भारत में लेकर आ रहा है ई-पेडल की तकनीक वाली दुनिया की पहली कार

Published: Jul 24, 2017 02:12:00 pm

इस तकनीक की मदद से ड्राइवर्स पहाड़ी पर भी गाड़ी को रोक सकेंगे और फिर मनचाहे तरीके से फिर से स्टार्ट कर सकेंगे। 

Nissan Leaf

Nissan Leaf

नई दिल्ली। आॅटोमोबाइल कंपनी निसान ने जानकारी दी है कि जल्द ही वह मार्केट में अपनी इलेक्ट्रिक कार ‘लीफ’ को लॉन्च करेगी। सबसे खास बात यह है कि कंपनी इस कार को ई-पेडल के साथ पेश करेगी। आपको बता दें ई-पेडल एक ऐसी तकनीक है जिससे ड्राइवर को पेडल के सहारे स्पीड मिलेगी।

इस तकनीक की मदद से ड्राइवर्स पहाड़ी पर भी गाड़ी को रोक सकेंगे और फिर मनचाहे तरीके से फिर से स्टार्ट कर सकेंगे। इतना ही नहीं निसान की ई-पेडल तकनीक एक सिंगल स्विच मात्र से ऐक्टिवेट हो जाती है। दरअसल ई-पेडल एक मार्केटिंग टर्म है जो कि लोगों को आकर्षित करने के लिए उत्पन्न किया गया है। 

सरल शब्दों में इसे ब्रेकिंग का अडवांस्ड रूप भी कह सकते हैं, जिसमे काइटेनिक एनर्जी करंट में तब्दील हो जाती है। इसके अलावा निसान की इलेक्ट्रिक कार लीफ में प्रो-पायलट पार्क फीचर दिया गया है। इस फीचर की सहायता से ड्राइवर्स अपनी कार को कही भी आॅटोमैटिकली पार्क कर सकेंगे। कंपनी का दावा है कि लीफ दुनिया की इकलौती ऐसी कार होगी जिसमे इस तरह की तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। 

लीफ कार के इंजन और पॉवरस्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 80kW की पॉवर का इंजन लगाया गया है, जो 280 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करने में सक्षम है। एक बार फुल चार्ज करने पर यह कार 172 किलोमीटर तक चल सकेगी। कीमत के बारे में कोई खुलासा नहीं हुुआ है लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि भारत में यह कार 30,380 डॉलर यानी लगभग 20.8 लाख रुपए की कीमत में आएगी। 

ट्रेंडिंग वीडियो