scriptऑटो मार्केट में उतरी अलीबाबा, लॉन्च की इंटरनेट आईडी वाली कार | Alibaba Launches Internet Connected Car OS Car RX5 | Patrika News

ऑटो मार्केट में उतरी अलीबाबा, लॉन्च की इंटरनेट आईडी वाली कार

Published: Jul 11, 2016 02:37:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा की यह कार ओएस कार आरएक्स5 नाम से लाई गई है

os car rx5

os car rx5

बीजिंग। चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अब ऑटो मार्केट में भी उतर चुकी है। कंपनी ने इसकी शुरूआत अपनी ओएस कार आरएक्स5 नाम की कार लॉन्च करके की है। अलीबाबा ने इस कार को एसएआईसी मोटर कॉर्पोरेशन के साथ मिलकर तैयार किया गया है। यह पहली ऐसी कार है जिसमें इंटरनेट आईडी लगी हुई है। इसे 99800 युवान से 186800 युवान (लगभग 1007240 रूपए से 1885295 रूपए) के बीच में रखी गई है।

इंटरनेट से कनेक्टेड रहेगी कार
अलीबाबा ओएस कार आरएक्स5 एक ऐसी कार है जो इंटरनेट से कनेक्टेड रहेगी। इस कार में एसएआईसी लगाया गया है। यूनओएस अलीबाबा ग्रुप का स्मार्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे ऑटोमोटिव इंडस्ट्री के लिए बनाया गया है। इस मौके पर अलीबाबा ग्रुप के चेयरमैन जैक मा ने कहा कि पिछले कुछ दशकों में इंसानों ने मशीनों को काफी स्मार्ट और तेज बना दिया है। हमें उम्मीद है कि आने वाले समय मेंमशीनों का योगदान और बढ़ेगा। जैसे सॉफ्टवेयर्स ने फोन को स्मार्ट बना दिया है ठीक वैसे ही यूनओएस कारों को स्मार्ट बनाएगा। हम इस तरह के बदलाव को लाकर गर्व महसूस कर रहे हैं।

ये फीचर्स हैं खास
ओएस कार आरएक्स5 एडवांस फ्यूल टेक्नोलॉजी, पावरफुल एक्सिलरेटर, कम तेल की खपत और शॉर्ट ब्रेकिंग डिस्टेंस जैसी जरूरी चीजों का ध्यान रखा गया है। इसके अलावा इस कार में इंटेलिजेंट मैप, लोकेशन ट्रैकिंग (वाई-फाई या जीपएस के बिना) जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। ये कार स्मार्ट वॉइस कंट्रोल के जरिए कंट्रोल की जा सकेगी।


स्मार्टफोन या स्मार्टवॉच से होगी कनेक्ट
अलीबाबा की इस कार में इंटरनेट आईडी दी जा रही है जो ड्राइवर के स्मार्टफोन या स्मार्टवॉच से कनेक्ट होगी। इसके जरिए ये कार आपकी मनपसंद म्यूजिक और जगह के बारे में भी बताएगी। कार में 4 कैमरे भी लगे होंगे जिन्हें सेल्फी लेने और वीडियो बनाने के लिए इस्तेमाल किए जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो