scriptये हैं कार का माइलेज बढ़ाने के 15 सबसे आसान टिप्स | Best driving tips to Increase car mileage | Patrika News

ये हैं कार का माइलेज बढ़ाने के 15 सबसे आसान टिप्स

Published: Oct 22, 2016 01:27:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

इन आसान टिप्स को अपनाकर आप अपनी कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं

Increase car mileage

Increase car mileage

नई दिल्ली। कार लेते समय केवल उसका अच्छा माइलेज देखना ही काफी नहीं। क्योंकि बाद में भी उसें सही तरह से मेंटेन करके रखना होता है तभी माइलेज अच्छा रहता है। मैकेनिकल एक्सपर्ट्स का मानना है कि लोगों की कारों का माइलेज उनकी गलतियों या लापरवाही की वजह से कम होता है। लेकिन कुछ सावधानियां रखकर इस कार माइलेज अच्छा रखा जा सकता है। इसीलिए हम आपको बता रहे 15 ऐसे आसान टिप्स जिन्हें फोलोकर आप अपनी गाड़ी का माइलेज शानदार बनाए रख सकते हैं। तो जानिए…

– हर महीने कार टायरों की हवा चेक करें। टायर का हर महीने 0.15 बॉर्स हवा प्रेशर कम होता है। इससे टायर और रोड़ के बीच कॉन्टेक्स एरिया बढ़ता है और ईंधन की खपत ज्यादा होती है। इसलिए टायरों में हवा सही मात्रा में रखें।

– कार पर स्मूथ कंट्रोल रखें। भीड़ में दूसरी कार से उचित दूरी बनाए रखें। क्योंकि अचानक से एक्सेलेटर बढ़ाने और ब्रेक लगाने से ईंधन की खपत ज्यादा होती है।

– यदि आप भीड़-भाड़ वाले इलाके जैसे मार्केट या मेले में जा रहे हैं तो कार की बजाए पैदल ही जाएं।

– कार को सही गियर में चलाएं, क्योंकि लोअर गियर में एक्सेलेटर दबाने पर ईंधन की खपत ज्यादा होती है।

– एसी का यूज जरूरत पडऩे पर ही करें। एसी चलाने पर कार की ईंधन खपत 10 फीसदी बढ़ा जाती है क्योंकि जब एसी कंप्रेशर काम करता है तो इंजन पर लोड बढ़ जाता है।

– कार चलाते समय विंडो/सनरूफ बंद रखें। क्योंकि इन्हें ओपन रखने से अंदर हवा भर जाती है और इंजन पर लोड़ बढ़ता है जिससें ईंधन की खपत बढ़ती है।

– प्रत्येक 30 मील ड्राइव करने के बाद स्पार्क प्लग नया लगवाएं। क्योंकि प्लग्स पर जमने वाले कार्बन डिपॉजिट्स से फ्यूल की खपत ज्यादा होती है।

– लो रोलिंग रेस्टिेंस टायर्स का यूज करें। ऐसे टायर सड़क पर आसानी से रोल होते हैं जिससे इंजन पर कम लोड पड़त है और ईंधन की भी खपत कम होती है।

– इमरजेंसी के लिए ज्यादा एक्सट्रा टायर, रूफ रैक्स, बाइक कैरियर्स, रूफ बॉक्स अथवा बहुत सारा लगेज रखने से ईंधन की खपत बढ़ती है। इसलिए ऐसा करने से बचें।

– घर से निकलते समय ही तय कर लें कि किस रूट से जाना है। क्योंकि ट्रैफिक में फंसने या सिग्नल पर खड़े रहने से भी ईंधन की खपत बढ़ती है।

– पावर खर्च करने वाली एसेससरीज और गैजेट्स ड्राइव करने से पहले बंद कर दें। ऐसा नहीं करने पर इंजन पर लोड बढ़ता है और ईंधन की खपत बढ़ता है।

– इंजन को बचाने के लिए एयर फिल्टर को क्लीन रखें। इसे गंदा रखने पर ऑयल भी खराब होता है और ईंधन की खपत भी बढ़ती है।

– ऑयल और उसके फिल्टर को भी समय रहते बदलें। ऐसा नहीं करने पर इंजन की कार्यक्षमता कम होने के साथ ही ईंधन की खपत भी बढ़ती है।

– कार की सर्विस उसे बनाने वाली कंपनी के निर्देशों के अनुसार ही करवाएं। पेट्रोल कार 5000 किमी और डीजल कार 8000 किमी से ज्यादा चल जाए तो सर्विस पहले भी करवा सकते हैं।

– यदि आपकी कार गैस से चलती है तो रात में उसे पार्क करते समय पेट्रोल मोड पर कर दें। ऐसा करने पर इंजन पर कार्बन पार्टिकल्स नहीं जमेंगे।

– 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो