scriptफ्यूल की नहीं होगी कोई चिंता, 36 तक का माइलेज देती है ये कारें | Best Mileage cars in India with Affordable price | Patrika News
कार

फ्यूल की नहीं होगी कोई चिंता, 36 तक का माइलेज देती है ये कारें

पेट्रोल तथा डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुए आपके लिए बेस्ट हो सकती है ये कारें

Apr 08, 2016 / 03:08 pm

Anil Kumar

Best mileage cars

Best mileage cars

नई दिल्ली। भारत में कार खरीदते समय सबसे पहले उसके माइलेज के बारे में ध्यान दिया जाता है। इसके अलावा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होने पर Best Mileage देने वाली Car ही लेना महत्वपूर्ण हो जाता है। ऐसे में अब कार निर्माता भी ऐसी ही कारे लॉन्च कर रहे हैं जो ज्यादा से ज्यादा माइलेज दे सके। यहां हम आपको बता रहे हैं पिछले एक से दो सालो के अन्दर आई ऐसी ही कारों के बारे में जो 36 तक का माइलेज देती है।

टाटा नैनो ट्विस्‍ट (Tata Nano Twist)
अधिकतम माइलेज- 36 किमी प्रति किलोग्राम
टाटा की नैनो को माइलेज के मामले में पहले नंबर पर आती है। इस कार का सीएनजी वर्जन 36 किमी प्रति किलो का शानदार माइलेज देता है। इसके अलावा इसके पावर स्‍टेयरिंग वाले पेट्रोल वर्जन का माइलेज 25.29 किमी प्रतिलीटर का है। 624 सीसी का इंजन से लैस यह कार 37.5 बीएचपी का पावर जनरेट करती है।

रेनॉ क्विड (Renault Kwid)
अधिकतम माइलेज- 25.17 किमी प्रतिलीटर
रेनो की पिछले साल लॉन्च हुई क्विड 2015 की सबसे चर्चित कार रही है। भारत में इस कार का सीधा मुकाबला मारूति अल्टो और हुंडई आई10 से है। इस आकर्षक डिजाइन वाली कार माइलेज भी लाजवाब है। यह कार 25.17 किमी प्रतिलीटर का माइलेज देती है। 800 सीसी इंजन से लैस यह कार 54 बीएचपी की ताकत रखती है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।


फोर्ड फीगो (Ford Figo)
अधिकतम माइलेज- 25.83 किमी प्रतिलीटर
फोर्ड की यह कार माइलेज के मामले में जबरदस्त है। कंपनी फीगो का फेसलिफ्टेड वर्जन भी लॉन्च कर चुकी है। इसका माइलेज 25.83 किमी प्रतिलीटर का है। फोर्ड फीगो पेट्रोल 1.2 लीटर और इसका डीजल मॉडल 1.4 लीटर इंजन से लैस है।

मारूति सिलेरियो डीजल (Maruti Celerio)
अधिकतम माइलेज- 27.6 किमी प्रतिलीटर
माइलेज के मामले में मारूति सिलेरियो भी जबरदस्त है। एआरएआई की रेटिंग के मुताबिक सिलेरियो का डीजल मॉडल 27.6 किमी प्रतिलीटर आकर्षक माइलेज देता है। 800 सीसी का ट्विन सिलेंडर डीजल इंजन से लैस यह कार 47 बीएचपी पावर जनरेट करती है। यह कार ऑटोमैटिक वेरिएंट में भी आ चुकी है।

शेवरले बीट डीजल (Chevrolet Beat)
अधिकतम माइलेज- 25.44 किमी प्रतिलीटर
यह शेवरले की मशहूर हैचबैक कार है जिसका माइलेज बहुत जबरदस्त है। यह कार 25.44 किमी प्रतिलीटर का माइलेज देती है। बीट के डीजल मॉडल में 936 सीसी का लीटर का 3 सिलेंडर इंजन लगा है जो 58बीएचपी का पावर जनरेट करता है।

Home / Automobile / Car / फ्यूल की नहीं होगी कोई चिंता, 36 तक का माइलेज देती है ये कारें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो