scriptकार चलाते समय आप क्या गलती करेंगे, पहले ही मिल जाएगी सूचना | Car Safety System tells to Driver What he Might Do Before It Happens | Patrika News

कार चलाते समय आप क्या गलती करेंगे, पहले ही मिल जाएगी सूचना

Published: Apr 21, 2015 10:26:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

कार चलाते समय अगली कुछ ही देर में आप क्या गलती करने जा रहे हैं इसकी सूचना पहले ही दे देगा यह सिस्टम

Car Safety System

Car Safety System

न्यूयॉर्क। कार चलाते समय अगली कुछ ही देर बाद आप क्या गलती करने जा रहे हैं जिसकी वजह से दुर्घटना होने वाली है, इसकी जानकारी अब आपको पहले से ही मिल जाएगी। जी हां, कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस के असिस्टेंट प्रोफेसर आशुताष सक्सेना और उनकी टीम ने मिलकर ऎसा ही एक सेफ्टी सिस्टम तैयार किया है।

ड्राइवर की एक्टिविटी पर रखता है नजर
सक्सेना और उनकी टीम द्वारा बनाया गया कार सेफ्टी सिस्टम ड्राइवर की हर हरकत पर नजर रखता है। इसमें लगे कैमरे ड्राइवर के चेहरे प बनने वाले हाव-भाव, बॉडी लेंग्वेज पढ़ता है इसके अलावा इसमें लगा एक और कैमरा रोड़ पर नजर रखता है। इन दोनों कैमरों से मिले संकेतो का यह सस्टिम एल्गोरिदम करता है। इसके बाद 3.53 सेकेंड पहले ड्राइवर को डिस्पले मॉनिटर पर यह सूचना देता है कि वो आगे चलकर क्या गलती कर सकता है।

और भी कई जानकारियां देता है
यह Car Safety System ड्राइवर को कुछ ही देर बाद होने वाली गलती के बारे में सूचना देने के अलावा और भी कई सारे काम करता है। इसमें जीपीएस सिस्टम भी दिया गया है जिससे इसके डिस्पले में सड़कों की जानकारी भी मिल जाती है। यह सिस्टम अगर कारों में लगाया जाता है तो कई होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो