scriptमार्केट में आने वाली यह इलेक्ट्रिक कार, एक बार चार्ज होने पर चलेगी 600km | Faraday Future showcase super fast electric car FF91 in CES | Patrika News

मार्केट में आने वाली यह इलेक्ट्रिक कार, एक बार चार्ज होने पर चलेगी 600km

Published: Jan 05, 2017 05:50:00 pm

यदि आप इस इलेक्ट्रिक कार को 88.51 किलो मीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से ड्राइव करते हो तो यह एक बार के चार्ज में 775.70 किलोमीटर तक की दूरी भी तय कर सकती है।

electric car FF91

electric car FF91

नई दिल्ली। फैराडे फ्यूचर ने दुनिया की सबसे तेज चलने वाली इलेक्ट्रिक कार का दावा किया है। फैराडे ने टेस्ला की इलेक्ट्रिक कार को चुनौती देने के लिए लास वेगास में अपनी नई कार FF91 का शोकेस किया है। बता दें फैराडे ने इस कार को लास वेगास में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES) 2017 में पेश किया है। इस कार के जरिए फैराडे बाजार में टेस्ला के वर्चस्व को तोडऩे के लिए बेकरार है। 

कपंनी का कहना है कि यह इलेक्ट्रिक कार नई जेनरेशन की एक ऐसी कार है जो हर वक्त आपको पूरी दुनिया से जोड़े रखेगी। इस कार की खूबी की अगर बात करें तो इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे एक बार फुल चार्ज करने पर आप 608.32 किलोमीटर तक बिना रुके ड्राइव कर सकते हो। इतना ही नहीं यदि आप इस इलेक्ट्रिक कार को 88.51 किलो मीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से ड्राइव करते हो तो यह एक बार के चार्ज में 775.70 किलोमीटर तक की दूरी भी तय कर सकती है।

2.39 सेकंड्स में 0 से 97 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार
फैराडे फ्यूचर की 1050 हॉर्शपॉवर या 783 किलोवॉट वाली यह कार बहुत तेज है। अगर हम इस कार की स्पीड की बात करें तो यह महज 2.39 सेकंड्स में 0 से 97 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार हासिल कर सकते हैं जबकि टेस्ला की मॉडल SP100D 2.5 सेकंड्स में इतनी रफ्तार पकड़ती है। FF91 कार में दो एयरोडायनेमिक एंटीने लगे हुए हैं जो वाईफाई कनेक्शन सिस्टम की तरह काम करते हैं।

ff91

इस कार के द्वारा सेल्फ पार्किंग भी कर सकते है
कंपनी के इंजिनियरिंग के एक्जिक्युटिव वाइस प्रेजिडेंट निक सैंपसन ने बताया, ऑटो जगत में नए युग का यह पहला दिन है। यह कार एक नई तरह की कार है। यह टेक्नॉलजी से लैस है। इसमें सेमि ऑटोनॉमस मोड है जिसकी मदद से सेल्फ पार्किंग की जा सकती है और इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए कई मॉडम लगे हुए हैं। प्रत्येक ड्राइवर और कार में सवार लोगों के हिसाब से इसमें सेटिंग्स की जा सकती है।

2018 में शुरू होगी कार की डिलीवरी
कंपनी के मुताबि‍क, FF91 को बुक करने के लि‍ए आपको 5 हजार डॉलर यानी करीब 3.4 लाख रुपए खर्च करने होंगे और इसकी पहली डि‍लि‍वरी 2018 से शुरू होगी। अभी इस कार का फाइनल रि‍टेल प्राइज नहीं आया है। फैराडे फ्यूचर के डेवलपमेंट चीफ नि‍क सैमसन ने कहा कि‍ कंपनी के नेवाडा में मौजूद प्‍लांट से इस साल कार का प्रोडक्‍शन शुरू कर देगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो