scriptकार के बाद गूगल अब ला रही है सेल्फ ड्राइविंग ट्रक, ये होंगी खूबियां | google files patent for self driving truck | Patrika News

कार के बाद गूगल अब ला रही है सेल्फ ड्राइविंग ट्रक, ये होंगी खूबियां

Published: Feb 12, 2016 12:23:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

गूगल का यह ऑटो ड्राइविंग ट्रक ग्राहक के घर जाकर डिलीवरी करेगा

Google Self Driving truck

Google Self Driving truck

नई दिल्ली। गूगल सेल्फ ड्राइविंग कार के बाद अब अपना सेल्फ ड्राइविंग ट्रक भी लेकर आ रही है। इसके अलावा गूगल ऑटो ड्राइविंग कार को यूएस गवर्नमेंट की ओर से जल्द ही सड़कों पर दौडऩे की परमिशन भी मिल सकती है। इसके साथ ही गूगल ने अब सेल्फ ड्राइविंग डिलिवरी ट्रक का भी पेटेंट करवा लिया है। इस ट्रक की सबसे खास बात ये होगी यह खुद कस्टमर के घर जाकर खरीदे के सामान की डिलीवरी करेगा।

सेल्फ ड्राइविंग ट्रक में होंगी खूबियां
गूगल के पेटेंट डाक्यूमेंट्स के अनुसार इस सेल्फ ड्राइविंग ट्रक में कई लॉकर्स होंगे जिनमें अलग-अलग तरह का ग्राहाकों के अनुसार सामान रखा जाएगा। गूगल का यह सेल्फ ड्राइविंग ट्रक जीपीएस की सहायता ग्राहकों को उनके घर जाकर सामान की डिलिवरी करेंगे।


ऐसे खुलेंगे ट्रक के लॉकर
गूगल के ऑटो ड्राइविंग ट्रक से डिलिवरी के समय कस्टमर को उसके लॉकर खोलने के लिए सीक्रेट कोड का इस्तेमाल क्रेडिट कार्ड और नियर फील्ड कम्युनिकेशन एनएफसी की मदद से करना होगा। इसके लिए स्मार्टफोन में एक एप इंस्टॉल करके रखना होगा। एकबार कस्टमर को सामान की डिलीवरी करने के बाद ट्रक अपने आप अपने अगले स्पॉट के लिए रवाना हो जाएगा।

इनसे होगा कंपीटिशन
इस मामले में गूगल के सेल्फ ड्राइविंग ट्रक का सीधा मुकाबला अमेजन के डिलिवरी ड्रोन से होगा। अमेजन भी सामान की डिलीवरी करने वाले ड्रोन टेस्टिंग कर रही है। जहां गूगल का सेल्फ ड्राइविंग ट्रक सड़क के रास्ते से सामान की डिलिवरी देगा, अमेजन के ड्रोन हवा के रास्ते से ये काम करेंगे। हालांकि जल्दी डिलीवरी करने के मामले में ड्रोन कम समय लेगा, लेकिन भारी सामान गूगल ट्रक ही ले जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो