script

होंडा लेकर आई सबसे शानदार कार, देती है 589 किमी का माइलेज

Published: Oct 27, 2016 02:45:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

यह होंडा की ईकोफ्रेंडली कार है जो हाइड्रोजन फ्यूल तकनीक पर काम करती है

honda fcx clarity

honda fcx clarity

नई दिल्ली। पॉपुलर ऑटोमोबाइल कंपनी होंडा अब एक ऐसी कार लेकर आई है जिसका माइलेज बेहद शानदार है। अभी ईको फ्रेंडली कारें बनाने की दिशा में सभी ऑटोमोबाइल कंपनियां हाईड्रोजन फ्यूल की तकनीक पर काम कर रही है। लेकिन इस दिशा में होंडा ने बड़ी सफलता हासिल की है। हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक मोटर के फीचर के साथ इस कंपनी Honda FCX Clarity लेकर आई है।

देती है 589 किमी का माइलेज
होंडा की इस कार को हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाले इंजन के साथ विकसित किया गया। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि एक बार टैंक फुल करने पर यह 589 किलोमीटर्स का माइलेज देगा। जाहिर है कि यह आंकड़ा काफी इकनॉमिक है। इस खूबी में होंडा की यह कार टोयोटा की मिराई (502 किमी.) और ह्यूंदै की टक्सन फ्यूल सेल (426 किमी) को मात देती है।

ऐसे लोगों को मिलेगी
होंडा का कहना है कि यह कार उन उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध होगी तो हाइड्रोजन फ्यूल पंप स्टेशन के 16 किमी के दायरे में रहते या काम करते होंगे। हालांकि, अभी तक इसकी कीमत का खुलास नहीं हुआ है, लेकिन होंडा का कहना है कि इसकी कीमत 60 हजार यूएस डॉलर्स (करीब 40 लाख रुपए) के आस-पास होगी। होंडा ने 2015 में क्लैरिटी का 2017 का मॉडल पेश किया था और कहा था कि इसकी बिक्री 2016 के अंत तक सिर्फ कैलिफोर्निया में शुरू हो जाएगी। शुरुआती तौर पर कंपनी इसे अमरीका में 12 डीलर्स की सहायता से बेचेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो