scriptमारुति ने लांच की सियाज हाइब्रिड डीजल कार, 1 लीटर में चलेगी 28 किमी | Maruti mileage car launched, Ciaz SHVS at base price of Rs 8.23 lakh | Patrika News

मारुति ने लांच की सियाज हाइब्रिड डीजल कार, 1 लीटर में चलेगी 28 किमी

Published: Sep 01, 2015 03:23:00 pm

टाटा की नैनोपिक्स के लांच से
पहले ही मारुति सुजुकी ने अपनी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार लांच कर
दी है…

Maruti Suzuki Ciaz Hybrid Diesel car

Maruti Suzuki Ciaz Hybrid Diesel car

नई दिल्ली। 1 लीटर में 100 किलोमीटर का माइलेज देने वाली टाटा की नैनोपिक्स के लांच से पहले ही मारुति सुजुकी ने अपनी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार लांच कर दी है। मारुति की ये कार है सियाज हाइब्रिड डीजल। कम्पनी का दावा है कि यह कार 28.09 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देगी। इस कार के बेस वेरियंट का एक्स शोरूम प्राइस 8.23 लाख रुपए है। हालांकि इसके टॉप मॉडल की कीमत 10.20 लाख रुपए रखी गई है।



कंपनी ने अक्टूबर में सियाम को पेट्रोल और डीजल दोनों ही एडिशन में पेश किया था। अब डीजल एडिशन की जगह आज पेश किया गया हाइब्रिड एडिशन ले लेगा। कंपनी ने पूर्व में पेश डीजल एडिशन की बिक्री पहले ही बंद कर दी है। सियाज का पेट्रोल एडिशन 7.23 लाख रुपए से 9.64 लाख रुपए के बीच उपलब्ध है।



मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक व सीईओ केनिचि आयुकावा ने संवाददाताओं को बताया कि सियाज स्मार्ट हाइब्रिड के जरिए हम ग्राहकों व पर्यावरण को लाभ पहुंचाने की प्रौद्योगिकी पेश कर रहे हैं। यह वाहन इस लिहाज से भी खास है कि इससे हमें हाइब्रिड व इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के भारत के विजन में भागीदारी करने में मदद मिलेगी।



मारुति अपनी नई कार सियाज हाइब्रिड में स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल तकनीक को काम लेगी। इस तकनीक में लिथियम-इयान बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है जिससे ब्रेकिंग से ऊर्जा का पुर्नउत्पादन होता है। साथ ही इससे इंजन को ज्यादा टॉर्क मिलेगा और स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम से माइलेज को बढ़ाने में मदद मिलेगी। सियाज हाइब्रिड में 1.3 लीटर का मल्टीजेट डीजल इंजन भी यूज किया जाएगा। सुजुकी की इस तकनीक को 2015 के जेनेवा मोटर शो में भी प्रदर्शित किया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो