scriptमारूति सुजुकी ने लॉन्च की नई Swift और Dzire, जानिए क्या है खास | Maruti Suzuki launches new Swift and Dzire with ABS and Airbags | Patrika News

मारूति सुजुकी ने लॉन्च की नई Swift और Dzire, जानिए क्या है खास

Published: Nov 26, 2015 09:50:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

Maruti सुजुकी ने Swift और Dzire के सभी वेरिएंट में ड्यूल Airbag और ABS जैसे फीचर्स दिए हैं

New Swift and Dzire

New Swift and Dzire

नई दिल्ली। भारत की प्रमुख कार निर्माता कंपनी मारूति सुजुकी इंडिया ने Swift और Dzire को नए अवतार में पेश किया है। इन कारों के अब सभ्भी वेरियंट्स में ड्यूल एयरबैग और एबीएस की सुरक्षा फीचर्स दिए जा रहे हैं। ये सेफ्टी फीचर्स इन कारों में अब मानक के तौर पर उपलब्‍ध न होकर वैकल्पिक सुविधाओं के रूप में उपलब्ध होंगे।

मारूति स्विफ्ट और डिजायर की कीमत अब इन फीचर्स की वजह से 11 से 20 हजार रूपए तक अधिक होगी। कंपनी के एक्जिक्युटिव डायरेक्टर (सेल्स, मार्केटिंग) आरएस कल्सी के मुताबिक ‌स्विफ्ट और डिजायर दोनों ही देश की मशहूर कारें है। मारूति सुजुकी की इन दोनों ही कारों ने भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को एक नया आयाम दिया है। ये दोनों ही मारूति कारें अपनी स्टाइलिंग, सुपीरियर कंफर्ट और परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती हैं। अब इन दोनों कारों के नए अवतारों में एबीएस, ड्राइवर और को-ड्राइवर एयरबैग पेश किए हैं।

मारूति की स्विफ्ट कार के बिक्री के आंकड़े दशक भर से उल्लेनीय है और इस मॉडल ने कई रिकॉर्ड भी बनाए हैं। वहीं मारूति डिजायर 2008 से 2013 तक भारत की सर्वश्रेष्ठ विक्रेता एंट्री लेवल सेडान कार है। मारूति की इन दोनों ही कारों ने अपने अपने सेगमेंट में अच्छा कारोबार किया है। वित्तीय वर्ष 2014-15 में मारूति सुजुकी ने इन दोनों कारों की कुल 17 हजार यूनिट बाजार में बेची हैं।

गौरतलब है कि कंपनी ने हाल ही में वैगनआर का ऑटोमैटिक वेरिएंट, स्विफ्ट का स्पेशल एडिशन और नई बेलेनो कार को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो