script30 का माइलेज देने वाली मारुति कार का लांच आज | Maruti Suzuki launches SHVS Hybrid Ciaz tomorrow in India | Patrika News

30 का माइलेज देने वाली मारुति कार का लांच आज

Published: Sep 01, 2015 09:16:00 am

मारुति सुजुकी सियाज के हाइब्रिड से 28-30 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज का दावा किया गया है।

Ciaz vs S-Cross

Ciaz vs S-Cross

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी ने देश में अपनी पॉजीशन को और मजबूत करने की जैसे ठान ही ली है। त्योहारी सीजन को देखते हुए कम्पनी ने एक के बाद एक गाडिय़ां लांच करने की पुरानी नीति फिर लागू की है। मारुति 1 सितम्बर को अपनी हाइब्रिड कार सियाज लांच करने जा रही है।

ज्यादा माइलेज

मारुति सुजुकी सियाज के हाइब्रिड से 28-30 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज मिलने की उम्मीद है। हाइब्रिड वर्जन से पहले सियाज से 26 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज का दावा किया गया है।

इस तकनीक से मिलेगा ज्यादा माइलेज

मारुति अपनी नई कार सियाज हाइब्रिड में स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल तकनीक को काम लेगी। इस तकनीक में लिथियम-इयान बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है जिससे ब्रेकिंग से ऊर्जा का पुर्नउत्पादन होता है। साथ ही इससे इंजन को ज्यादा टॉर्क मिलेगा और स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम से माइलेज को बढ़ाने में मदद मिलेगी। सियाज हाइब्रिड में 1.3 लीटर का मल्टीजेट डीजल इंजन भी यूज किया जाएगा। सुजुकी की इस तकनीक को 2015 के जेनेवा मोटर शो में भी प्रदर्शित किया गया था।

ये होगी कीमत

बेहतर माइलेज देने वाली मारुति सियाज की कीमत मौजूदा प्राइस से 75,000 से 1.50 लाख रुपए तक मंहगी हो सकती है। यह नई कार मारुति के नेक्सा शोरूम्स पर ही उपलब्ध होगी। बताया जाता है कि सियाज हाइब्रिड के लांच होने से सियाज का डीजल मॉडल बंद कर दिया जाएगा। हालांकि इस बारे में कम्पनी की ओर से कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो