script11,000 रुपए में आप भी बुक करवा सकते है यह कार, जानिए क्या खास है इसमें | Maruti Suzuki New SUV Car Ignis launch tomorrow in india | Patrika News

11,000 रुपए में आप भी बुक करवा सकते है यह कार, जानिए क्या खास है इसमें

Published: Jan 13, 2017 05:43:00 pm

मारुति कल यानि 13 जनवरी को अपनी नई माइक्रो एसयूवी कार इग्निस लॉन्च करने जा रही है। इसे आप मात्र 11,000 रुपए में अपने लिए बुक करवा सकते हो

maruti suzuki ignis

maruti suzuki ignis

नई दिल्ली। देश में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कार कपंनी मारुति सुजुकी अपने ग्राहकों के लिए नए साल में एक बेहद कार लॉन्च करने जा रही है। मारुति कल यानि 13 जनवरी को अपनी नई माइक्रो एसयूवी कार इग्निस लॉन्च करने जा रही है। इसकी कार की बुकिंग देश में मौजूद नेक्सा शोरूम पर शुरू कर दी गई। इसकी कार की सबसे खास बात यह है इसे आप मात्र 11,000 रुपए में अपने लिए बुक करवा सकते हो। 

यह कार पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट में मिलेगी
हालांकि कपंनी की कार इस कार की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है लेकिन ऑटो एक्सपर्ट का ऐसा अनुमान है कि मारुति इस कार की कीमत पांच लाख रुपए के आसपास रख सकती है। बलेनो और एस-क्रॉस की तरह इग्निस भी मारुति की प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। बता दें यह कार 1.2 लीटर पेट्रोल तथा 1.3 लीटर डीजल इंजन विकल्प में उपलब्ध होगी। दोनों ईंधन विकल्पों पर इसमें गियरशिफ्ट विकल्प भी मिलेगा। भारतीय बाजार में इसका सीधा मुकाबला केयूवी 100 से है। जो इस सेगमेंट की अकेली कार है।

 

क्या खास है इग्निस में
1. कार की खात बात है यह AMT (ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन) से लैस होगी, यानी गियर बदलने की झंझट से दूर।

2. कार पेट्रोल और डीजल दोनों ऑप्शन में आएगी। इसमें 1.2 लीटर K-सीरीज पेट्रोल और 1.3 लीटर DDiS डीजल इंजन होगा।

3. इन दोनों इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस किया जाएगा।

4. सेफ्टी के लिहाज से कार में डुअल फ्रंट एयरबैग्स और ABS जैसे फीचर्स मिलेंगे।

5. नई इग्निस कार में ज्यादा सामान रखने के लिए 260-लीटर का बूट स्पेस मिलेगा। इसके अलावा 60:40 स्श्चद्यद्बह्ल सीट विकप्ल भी मिलेगा। 

6. इग्निस की लंबाई 3,700mm, चौड़ाई 1,660mm और ऊंचाई 1,595mm है। जबकि इसका व्हीलबेस 2,435mm और ग्राउंड क्लीयरेंस 180mmहै।

7. इग्निस कार 15 इंच की हाइ ग्लॉस ब्लैक एलॉय व्हील के साथ आती है। कार के हेडलैंप को ग्रिल के साथ जोड़ा गया है, साथ ही इसमें LED प्रोजेक्टर हेडलैंप है।

8. कार में डुअल टोन रूफ दिया गया है। नीले रंग वाली इग्निस के साथ ब्लैक और व्हाइट रूफ होगा, वहीं लाल रंग की इग्निस के साथ ब्लैक रूफ मिलेगा।

9. क्विड के समान कई तरह के SUV एलिमेंट दिए गए हैं। एक्सपर्ट की माने तो इग्निश का सीधा मुकाबला महिंद्रा KUV100 से होगा है।

10. मारुति सुजुकी इग्निस कंपनी की स्विफ्ट, स्विफ्ट डिजायर और अर्टिगा कार से हल्के प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है। इससे ना सिर्फ ईंधन की खपत कम होगी, बल्कि कार क्रैश टेस्ट में भी अच्छा परफॉर्म करती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो