script

मारूति वैगन आर में अब आएंगी 7 सीटें, बैठ सकेगी पूरी फैमिली

Published: Dec 05, 2016 04:49:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

मारूति वैगन आर 7 सीटर वर्जन जल्द ही लॉन्च किया जा रहा है

maruti wagon r

maruti wagon r

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी की लोकप्रिय हैचबैक कारों में शुमार मारूति वैगन आर अब और भी ज्यादा बडी होने वाली है। खबर है कि कंपनी अब इसका 7 सीटर वर्जन भी लेकर आ रही है जिसे जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। कंपनी के मुताबिक वैगन आर की डिमांड काफी बढी है और मार्केट से अच्छा रेस्पॉन्स मिलने के बाद अब इसका बडी फैमली के लिए बेहतर ऑप्शन में लेकर आ रही है। माना जा रहा है कि मारूति वैगन आर 7 सीटर की शुरूआती कीमत 5.2 लाख रूपए हो सकती है। हालांकि यह कहा जा रहा है कि यह अपने सेगमेंट की सबसे सस्ती 7 सीटर कार होगी।

सबसे ज्यादा बिकने वाली मारूति कारों में शुमार
मारुति सुजुकी की वैगन आर को भारत में पहली बार 1999 में लॉन्च किया गया था। आपको बता दें कि यह अब तक की सबसे ज्यादा बिकने वाली मारूति कारों में से एक है। इसकी सबसे बडी खू​बी यही है कि छोटे साइज की होने के बावजूद इस कार में काफी इंटरनल स्पेस दिया गया है। यह स्पेस ड्राइवर और पैसेंजर के लिए काफी आरामदायक है। इसी वह से लोगों ने इस कार को खूब पसंद किया है। हालांकि इसे 7 सीटर वर्जन में काफी नए बदलाव देखने को मिलेंगे जो इसे वर्तमान मॉडल से और भी बेहतर बनाएंगे।

3 वैरिएंट में होगी में मिलेगी
खबर है कि मारुति वैगन आर 7 सीटर को फीचर्स के अनुसार 3 वेरियंट्स में उतारा जाएगा। इसमें R बेस और R टॉप वैरियंट होगा। इसके अलावा R CNG भी आएगा। खबर है कि R बेस की एक्स शोरूम कीमत लगभग 5.2 लाख रूपए होगी, R टॉप की 6.5 लाख और R CNG की कीमत 6.3 लाख रूपए के लगभग होगी।

ये फीचर्स होंगे खास
मारूति वैगन आर 7 सीटर में नया बॉडी ग्राफिक्स दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें कीलेस एंट्री के साथ सेंट्रल लॉकिंग, सिक्योरिटी अलार्म, ड्यूल टोन डैशबोर्ड, ब्लूटूथ के साथ डबल डिन स्टीरियो, प्रीमियम सीट फैब्रिक के साथ रियर पॉवर विंडो जैसे फीचर्स भी दिए जाएंगे। हालांकि इसका फ्रंट और बैक दिखने में पुरानी वैगन आर जैसा ही रहेगा।

पावरफुल इंजन से होगी लैस
नई मारूति वैगन आर 7 सीटर में 1.2 लीटर का 3 सिलेंडर इंजन दिया जा रहा है जो 84bhp का पावर और 115nm टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (AMT) दोनों वर्जन उपलब्ध कराए जाएंगे। इनके अलावा वैगन-आर CNG ऑप्शन भी दिया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो