> >

Jeep की मेड इन इंडिया SUV 'कंपास' जुलाई में भारत में होगी लॉन्च

Updated: IST Jeep Compass
फिएट क्राइसलर ऑटोमोबाइल्स (FCA) ने बताया कि यह कार इस जुलाई माह में भारत में लॉन्च हो जाएगी

नई दिल्‍ली। यूएस ऑटो मेकर कंपनी जीप (Jeep) की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी 'कंपास' जल्द ही भारत में लॉन्च होने वाली है। बता दें कंपास, जीप ब्रांड की पहली ऐसी एसयूवी होगी जिसका प्रोडक्शन भारत में ही किया जाएगा। फिएट क्राइसलर ऑटोमोबाइल्स (FCA) ने बताया कि यह कार इस जुलाई माह में भारत में लॉन्च हो जाएगी।

ऑटो मेकर कंपनी जीप इस एसयूवी को भारत के अलावा चीन, ब्राजील और मैक्सिको में भी तैयार करेगा। कंपनी का प्लान कंपास एसयूवी को दुनिया के 100 देशों में बेचने का है। भारत में यह कार राइट-हैंड-ड्राइव वर्जन में उपलब्ध होगी जबकि बाकी के देशों में इस कार को लेफ्ट-हैंड-ड्राइव वर्जन के साथ पेश किया जाएगा। भारत में इस एसयूवी को पेट्रोल और डीजल दोनों वर्जनों के साथ लॉन्च किया जाएगा।

कंपास एसयूवी को भारत में 1.4 लीटर पेट्रोल और 2.0 लीटर डीजल इंजन के पेश किया जाएगा। इसका पेट्रोल इंजन 160 बीएचपी की पावर और 250 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क पैदा करेगा। वहीं डीजल इंजन 170 बीएचपी की पावर के साथ 350 न्‍यूटन मीटर का टॉक जनरेट करेगा। दोनों ही इंजन 6 स्‍पीड मैनुअल और 7 स्‍पीड ड्राइ डुअल क्‍लच ट्रांसमिशन से लैस होंगे। इसके सभी वेरिएंट्स में 6 एयरबैग भी दिए जाएंगे। साथ ही जीप की यह एसयूवी 50 से अधिक सेफ्टी और सिक्‍योरिटी फीचर्स से लैस होगी।

कंपनी भारत में इस कार का प्रोडक्शन पुणे के निकट स्थि‍त फिएट के रंजनगांव प्‍लांट में करेगी। यहां इस साल जून माह से जीप कंपास का उत्‍पादन शुरू हो जाएगा। फिएट ने जीप कंपास के उत्‍पादन के लिए इस प्‍लांट में 28 करोड़ डॉलर का निवेश किया है। कंपनी यहां भारत में बिक्री के साथ ही यूके, जापान और साउथ अफ्रीका जैसे देशों को निर्यात के लिए भी जीप कंपास का उत्‍पादन करेगी।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???