scriptएक बार के चार्ज में 400 किलोमीटर तक चलेगी यह इलेक्ट्रिक कार | Renault's electric car ZOE which travels 400km in single charge | Patrika News

एक बार के चार्ज में 400 किलोमीटर तक चलेगी यह इलेक्ट्रिक कार

Published: Jan 04, 2017 02:36:00 pm

रेनॉ की इस इलेक्ट्रिक कार में नई ZE 40 बैटरी लगी हुई है और यह कार दो वर्जन R90 और Q90 में उपलब्ध होगी

Zoe

Zoe

नई दिल्ली। साल 2017 की शुरुआत होने के साथ ही ऑटोमोबाइल क्षेत्रों की कार कपंनियों ने नए-नए मॉडल की कारों की लॉन्चिग शुरू कर दी है। हाल ही में कार निर्माता कपंनी रेनॉ ने नई ZE 40 बैटरी के साथ एक इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की है। रेनॉ की इस कार को पेरिसा मोटर शो में प्रदर्शित किया जाएगा। इस इलेक्ट्रिक कार का नाम है ZOE। यह कार यूरोपियन मार्केट में बिक्री के लिए पूरी तरह तैयार है। इस कार के जल्द ही भारत में भी लॉन्च होने की संभावना है। 

इस इलेक्ट्रिक कार में नई ZE40 बैटरी लगी हुई है
कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुमित साहनी ने बताया कि भारत में इलेक्ट्रिक वीइकल के लिए कम से कम 150 किलोमीटर रेंज होना आवश्यक है और रेनॉ की यह इलेक्ट्रिक कार इस क्षमता पर खरी उतरती है। रेनॉ की इस इलेक्ट्रिक कार में नई ZE 40 बैटरी लगी हुई है और यह कार दो वर्जन R90 और Q90 में उपलब्ध होगी। कार की क्षमता 41 किलोवॉट/घंटे है। कार के डाइमेंशन की बात करें तो इस कार में 2,588mm के व्हीलबेस के साथ 4,084mmX 1,730mm X और1,562mm का डाइमेंशन है। 

कार की अधिकतम स्पीड 135 किलोमीटर प्रति घंटा
इलेक्ट्रिक कार की स्पीड की अगर बात करें तो इसकी अधिकतम स्पीड 135 किलोमीटर प्रति घंटे है। इस कार को खरीदने वालों को कनेक्टेड सर्विस और उपकरण अपग्रेड कराने की सुविधा मिलेगी। इसमें लगी स्क्रीन में आप नजदीक के चार्जिंग पॉइंट का भी पता लगा सकेंगे। इसके अलावा इसमें नेविगेशन सिस्टम भी लगा हुआ है। इसमें उच्च क्षमता वाली डिजाइनर लाइटें लगी हुई है। 

हाईटेक फीचर्स से लैस है यह कार
कार को बनाते हुए सेफ्टी फीचर्स का भी खास ख्याल रखा गया है। यह कार हिल स्टार्ट असिस्ट, इलेक्रॉनिक कंट्रोलर्, ZE वॉइस जैसे फीचर से लैस है। इसके अलावा इसमें लगे ऑटोमेटिक गीयर बॉक्स, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, बारिश और लाइट से जुड़े हुए सेंसर इसे फुलीलोडेड बनाते है।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो