scriptटाटा ने लॉन्च की नई टियागो कार, कीमत 3.20 लाख रूपए से शुरू | Tata launches Tiago car in India, know mileage price features | Patrika News

टाटा ने लॉन्च की नई टियागो कार, कीमत 3.20 लाख रूपए से शुरू

Published: Apr 06, 2016 01:06:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

Tata Tiago कंपनी की सबसे ज्यादा प्रीमियम फीचर्स वाली कार है तथा कई रिकॉर्ड्स बना चुकी है

Tata Tiago

Tata Tiago

नई दिल्ली। Tata ने अपनी बहुप्रतीक्षित कार Tiago को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे 3.20 लाख रूपए की शुरूआती कीमत में उतारा है। जबकि इसके टॉप एंड मॉडल की कीमत 5.54 लाख रूपए (एक्स शोरूम) रखी गई है। इस कार को पेट्रोल और डीजल मॉडल्स में 5-5 वेरियंट्स में उतारा गया है। #Tiago टाटा की यह वही कार है जिसे Auto Expo 2016 में Zica नाम से पेश किया गया था। लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर टियागो रखा गया। इस कार के नाम में यह बदलाव जिका वायरस की वजह से किया गया है। कंपनी के मुताबिक यह उसकी प्रीमियम फीचर्स वाली यूनीक कार है। यहां हम आपको बता रहे हैं टाटा टियागो के बारे में कुछ खास बातें-

डिजायन और लुक
टाटा टियागो एक्सओ इंपैक्ट डिजाइन थीम पर बनाया गया है। इसी वजह से टियागो अब तक आई सभी टाटा कारों से अलग दिखाई पड़ती है। इसके इंटीरियर को आकर्षक और नयापन दिया गया है।

सेफ्टी फीचर्स
टाटा की इस नई कार में सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी और सीएससी (कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल) जैसे फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि माना जा रही है ये सारे फीचर्स इस कार के बेस वेरिएंट से ही ऑप्शनल तौर पर मिलेंगे। जबकि टॉप एंड वेरियंट्स में स्टैंडर्ड तौर पर मिलेंगे।


खास फीचर्स
टाटा टियागो बी-सेगमेंट की हैचबैक कारों की तुलना में सबसे ज्यादा फीचर्स के साथ आई है। इस कार में ऐसे कई सारे फीचर्स हैं जो सेगमेंट में पहली बार देखने को मिलेंगे। इसमें 8-स्पीकर वाला हारमन का इंफोटेंमेंट सिस्टम है। यह सिस्टम ज्यूक एप और नेविगेशन एप को सपोर्ट करता है। इस एप के जरिए ड्राइवर-पैसेंजर अपने-अपने फोन की प्ले लिस्ट से गाने बजा सकते हैं। इसके अलावा नेविगेशन एप रास्ते की जानकारी भी देता है। इस कार में सिटी और ईको ड्राइविंग मोड भी दिए गए हैं।

Watch Tata Tiago TVC Vido-


इंजन मॉडल्स
टाटा टियागो को नए रेवोट्रॉन पेट्रोल और रेवोटॉर्क डीजल इंजन मॉडल्स में उतारा जा रहा है। इसके डीजल मॉडल में 1.05 लीटर का रेवोटॉर्क इंजन दिया जा रहा है जो 69 बीएचपी की पावर और 140 एनएम का टॉर्क देता है। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का रेवोट्रॉन इंजन दिया जा रहा है जो 83 बीएचपी की ताकत और 114 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इन दोनों ही इंजन मॉडल्स में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि भविष्य में इसमें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी दिए जा सकते हैं।

निष्कर्ष
टाटा टियागो के बारे में कहा जा सकता है कंपनी ने इसे बनाने में काफी मेहनत की है। टाटा ने जेस्ट और बोल्ट से कारों में जो नयापन लाने की शुरूआत की है उसे टियागो से और मजबूती मिलेगी। इस कार के मामले में बात चाहे डिजायन की हो या इंजन की या फिर फीचर्स कंपनी इसमें हर तरह से नयापन लाने पर खास ध्यान दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो