scriptटाटा की इस दमदार SUV को अब नहीं खरीद पाएंगे आप, 2 दशक तक किया था मार्केट पर राज | Tata motors discontinued safari dicor production, Unlisted From Website | Patrika News

टाटा की इस दमदार SUV को अब नहीं खरीद पाएंगे आप, 2 दशक तक किया था मार्केट पर राज

Published: Jul 13, 2017 11:59:00 am

टाटा मोटर्स ने पहली बार सफारी डाइकोर को 1998 में भारतीय बाजार में उतारा था। तब से लेकर अब तक इस एसयूवी ने आॅटो मार्केट में एकछत्र राज किया था।

Tata Safari Dicor

Tata Safari Dicor

नई दिल्‍ली। टाटा मोटर्स ने अपनी पॉवरफुल एसयूवी सफारी डाइकोर की बिक्री बंद करने का निर्णय लिया है। इस बात की जानकारी टाटा ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर दी। अब बाजार में टाटा की सफारी स्टार्म एसयूवी ही बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। 

आपको बता दें टाटा मोटर्स ने पहली बार सफारी डाइकोर को 1998 में भारतीय बाजार में उतारा था। तब से लेकर अब तक इस एसयूवी ने आॅटो मार्केट में एकछत्र राज किया था। लग्जरी एसयूवी सेगमेंट में यह लोगों की पहली पंसद हुआ करती थी लेकिन अब यह कार टाटा मोटर्स के इतिहास के पन्नो में दर्ज हो जाएगी। 

टाटा सफारी डाइकोर को शुरुआत में 2.0 लीटर इंजन के साथ पेश किया गया था। इसके बाद साल 2003 में पहली बार इसके फेसलिफ्ट वर्जन के साथ उतारा गया था। 2005 में इस कार में कुछ नए फीचर ऐड किए गए थे, साथ ही इसके इंजन क्षमता को 2 लीटर से बढ़ाकर 3 लीटर कर दिया गया था। 

इसके बाद 2007 में कंपनी ने इसे यूरो 4 मानकों पर आधारित 2.2 लीटर इंजन के साथ बाजार में पेश किया। इसमें पहली बार डाइकोर टार्बो डीजल दिया गया था। वहीं भारतीय बाजार में सफारी के कॉम्‍पटीटर्स को पछाड़ने के लिए कंपनी ने सफारी स्टोर्म एसयूवी को 2012 में लॉन्च कर दिया था। सफारी स्टोर्म बेहद आक्रामक डिजाइन वाली और फ्रेश लुक वाली सफारी है। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो