> >

गर्मियों तक भारतीय बाजार मेें दस्तक दे सकती है इलेक्ट्रिक कार 'टेस्ला'

Updated: IST Tesla
टेस्ला इस साल गर्मियों तक भारत में आ जाएगी। इस बात की जानकारी खुद टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) इलॉन मस्क ने ट्वीट करके दी है।

नई दिल्ली। भारत में जो इलेक्ट्रिक कार खरीदने का सपना देख रहे है, उनका यह ख्वाब जल्द ही पूरा होने वाला है। दुनिया में इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए मशहूर टेस्ला कंपनी भारत आने की तैयारी कर रही है। खबर है कि टेस्ला इस साल गर्मियों तक भारत में आ जाएगी। इस बात की जानकारी खुद टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) इलॉन मस्क ने ट्वीट करके दी है।

एक बार चार्ज में 346 किलोमीटर की दूरी तय करेगी
बता दें इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी ने पिछले साल अप्रैल में कहा था कि वह मॉडल तीन के साथ भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में कदम रखने तैयारी कर रही है। कंपनी ने कहा कि यह टेस्ला की सबसे सस्ती कार है। यह कार एक बार चार्ज में 346 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। इसमें ऑटोपाइलट फीचर दिया गया है। यह कार मात्र 6 सेकेंड में 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। टेस्‍ला की पिछली कारों माडल एस और एक्‍स की तरह माडल तीन भी रियर व्‍हील ड्राइव है। टेस्‍ला के डिजाइन चीफ फ्रांज वॉन हॉल्‍सहाउसेन के मुताबिक मॉडल 3 में ऑडी A4, बीएमडब्‍ल्‍यू 3 सीरीज, मर्सिडीज बेंज सी क्‍लास जैसी खूबियों मौजूद है।

भारत में इसकी कीमत करीब 40 से 50 लाख के बीच
आपको बता दें टेस्ला की भारत आने से पहले इतनी ज्यादा चर्चा इसलिए हो रही है कि क्योकि ऑटो एक्सपर्ट के मुताबिक भारत में यह कार सीधे तौर पर लग्जरी कार कंपनियों को चैलेंज करेगी। अमेरिका मे इस कारी की कीमत 23 हजार डॉलर रखी गई है। उस हिसाब से यह भारत में इसकी कीमत करीब 23 लाख रुपए है लेकिन यदि इस कार को भारत में इंपोर्ट किया जाता है तो इसकी कीमत 40 से 50 लाख के बीच पहुंच जाएगी। वैसे आपको बता दें टेस्ला की भारत में एंट्री की 2 डेडलाइन पहले भी मिस हो चुकी है लेकिन इस बार एलन ने खुद ट्वीट करके जानकारी दी है कि इस बार गर्मियों में उनकी कंपनी भारत आ सकती है।

क्या खास है टेस्ला में
टेस्ला मोटर्स की इलेक्ट्रिक कारों की आईफोन से तुलना कर इसे आसानी से समझ सकते है। जिस तरह आईफोन दुनियाभर के मिडिल और अपर मिडिल क्लास के लिए एक ऐस्पिरेशन है, उसी तरह दुनियाभर के अमीरों के लिए टेस्ला कार का मालिक बनना उनके स्टेटस के लिए अब जरूरी बन चुका है। टेस्ला की कारें महंगी जरूर हैं, लेकिन तकनीकी रूप से काफी अडवांस्ड हैं। यह एक प्रैक्टिकल इलेक्ट्रिक कार है, जिसे आप आसानी से अपनी रोजमर्रा की जरूरतों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। टेस्ला ऐसा ब्रैंड है, जो ब्रैंड वैल्यू, फीचर्स, कंफर्ट के मामले में किसी भी लग्जरी कार ब्रैंड को टक्कर दे रहा है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???