script2017 में ये छोटी एसयूवी गाडिय़ां मार्केट में उतरने को है बेकरार | These Small SUV's car will be launch in 2017 | Patrika News

2017 में ये छोटी एसयूवी गाडिय़ां मार्केट में उतरने को है बेकरार

Published: Jan 12, 2017 12:28:00 pm

विटारा ब्रेजा ने इस सेग्मेंट की लोकप्रियता को नई ऊंचाई दी और महिंद्रा की चार कंपैक्ट एसयूवी ने इस कैटेगरी को और दिलचस्प बनाया

Ford Ecosport

Ford Ecosport

नई दिल्ली। इन दिनों ऑटोमोबाइल क्षेत्र में चार मीटर से कम साइज की एसयूवी गाडिय़ों का जबरदस्त क्रेज छाया हुआ है। बता दें इस नए सेंग्मेंट की शुरुआत 2012 में फोर्ड इकोस्पोर्ट ने की थी। इसकी जोरदार सफलता से अन्य कंपनियां भी नए सेग्मेंट के प्रति गंभीर हुईं। विटारा ब्रेजा ने इस सेग्मेंट की लोकप्रियता को नई ऊंचाई दी और महिंद्रा की चार कंपैक्ट एसयूवी ने इस कैटेगरी को और दिलचस्प बनाया। आज हम आपको इस साल लॉन्च होने वाली 4 ऐसी गाडिय़ों के बारे में बता रहे हैं। 

1. होंडा डब्ल्यूआर-वी
होंडा ने पिछले साल ही 7-सीट वाली बीआर-वी कंपैक्ट एसयूवी लॉन्च की थी। इस साल कंपनी 4 मीटर से कम वाली कंपैक्ट एसयूवी लॉन्च करने जा रही है। इसका मुकाबला इस सेग्मेंट की अन्य गाडिय़ों फोर्ड इकोस्पोर्ट, मारुति विटारा ब्रेजा और महिंद्रा टीयूवी300 से होगा। चूंकि डब्ल्यूआर-वी जैज के प्लेटफार्म पर आधारित होगी, इसलिए इसमें जैज की तरह 1.2 लीटर आई-वीटेक पेट्रोल (89बीएचपी,109एनएम) और 1.5 लीटर आई-डीटेक डीजल (99बीएचपी, 200एनएम) यूनिट्स होंगी। जैज की तुलना में डब्ल्यूआर-वी में नई फ्रंट ग्रिल, स्मोक हेडलैंप्स, एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स, रूफ रेल्स, बॉडी की चारों ओर प्लास्टिक क्लैडिंग, नया टेलगेट और बंपर पर लगा हुए रजिस्ट्रेशन प्लेट हैं।

अनुमानित कीमत: 6.5-10 लाख रुपए
लॉन्चिंग: 2017 की दूसरी छमाही

2. फोर्ड इकोस्पोर्ट 2017
देश की इस पहली सब-कंपैक्ट एसयूवी में त्योहारी सीजन में पहली बार बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। वैसे इस बड़े बदलाव (मेकओवर) से पहले इस सेग्मेंट की बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए कंपनी 2017 के जनवरी या फरवरी में ही थोड़े बदलाव के साथ इसे भारतीय बाजार में उतारने जा रही है। हालांकि त्योहारी सीजन में आने वाले वर्जन में फोर्ड की बड़ी एसयूवी कूगा और एज की तरह इसमें भी नया फ्रंट फैसिया होगा। इसमें नई डूअल-स्लेट ग्रिल, रिवाइज्ड बंपर, रीस्टाइल्ड ब्लू ओवल बैज, नई हेडलैंप्स, रिवाइज्ड स्किड प्लेट्स, नई एलईडी टेल लैंप्स जैसे फीचर्स होंगे। इसमें मेकेनिकल बदलाव नहीं होगा और 1.5 लीटर पेट्रोल, 1.5 लीटर डीजल, एक 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल में होगी।

अनुमानित कीमत: 7-10.50 लाख रुपए
लॉन्चिंग: 2017 की दिवाली के दौरान

3. डैटसन गो क्रॉस
2016 के दिल्ली ऑटो एक्सपो में पहली बार शोकेस की गई डैटसन गो क्रॉस ने वाहन प्रेमियों का खूब ध्यान आकर्षित किया था। जिस तरह से इस गाड़ी की चर्चा हो रही है, उससे उम्मीद की जा सकती है कि यह गाड़ी बड़ी संख्या में कस्टमर को डैटसन से जोड़ेगी। क्रोम बेजेज के साथ हेक्सागोनल ग्रिल, एलईडी फॉग लैंप्स, एलईडी हेडलैंप्स, ब्लैक प्लास्टिक एक्सटेंशन के साथ क्रोम्ड बंपर, क्रोम-फिनिश के साथ अलॉय व्हील्स, कंट्रास्ट कलर में रूफ रेल्स जैसे फीचर्स के साथ कोई शक नहीं कि डेटसन ग्रो-क्रॉस देखने में उम्दा गाड़ी होगी। चूंकि डैटसन, निसान ग्रुप का बजट ब्रांड है, ऐसे में हम उम्मीद कर सकते हैं कि यह गाड़ी प्रतिस्पर्धी कंपनियों की एसयूवी से सस्ती होगी।

अनुमानित कीमत: 6-9 लाख रुपए 
लॉन्चिंग: 2017 के अंत तक

4. टाटा नेक्सॉन
टियागो हैचबैक की सफलता से उत्साहित टाटा मोटर्स अब नेक्सॉन लॉन्च करने वाली है। इम्पैक्ट डिजाइन फिलोसॉफी पर आधारित कंपनी की यह एक और पेशकश होगी। आकर्षक डिजाइन और इस क्लास में कई सर्वश्रेष्ठ फीचर्स वाली नेक्सॉन 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल में लॉन्च होने जा रही है। डीजल इंजन 108बीएचपी की अधिकतम क्षमता और 260एनएम का पीक टॉर्क देगा। 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गीयरबॉक्स से गाड़ी की ट्रांसमिशन ड्यूटीज शानदार होगी। 

अनुमानित कीमत: 7-10 लाख रुपए
लॉन्चिंग: 2017 की दूसरी छमाही 

ट्रेंडिंग वीडियो