scriptपेट्रोल पंप पर अब पीयूसी दिखाने पर ही मिलेगा पेट्रोल-डीजल | To Buy fuel Motorists Will Need PUC Certificate | Patrika News

पेट्रोल पंप पर अब पीयूसी दिखाने पर ही मिलेगा पेट्रोल-डीजल

Published: May 04, 2015 10:07:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

पेट्रोल पंप पर अब व्हीकल ग्राहकों को अपने व्हीकल का पीयूसी दिखाने पर ही दिया जाएगा पेट्रोल-डीजल

Poliution Certificate

Poliution Certificate

नई दिल्ली। अब पेट्रोल पंप पर उन्हीं ग्राहकों को पेट्रोल-डीजल दिया जाएगा जिनके पास अपने व्हीकल का पॉल्युशन अंडर चैक सर्टिफिकेट है और वो सरकारी मानकों के अनुसार है। वायु प्रदूषण पर नियंत्रण लगाने के लिए दिल्ली और बेंगलुरू में यह नियम लागू किया जा रहा है। इस नियम के तहत पेट्रोल पंप पर ग्राहकों को अब व्हीकल का पॉल्युशन सर्टिफिकेट दिखाने के बाद ही ईधन दिया जाएगा।

पीयूसी में मानक होंगे चैक
दिल्ली के चीफ सेक्रेटरी एस के श्रीवास्तव के मुताबिक पेट्रोल पंप पर पीयूसी चैक करने के बाद ईधन देने वाले इस नियम को लागू के लिए पिछले साल कमेठी गठित की गई थी। कमेठी में यह नियम पास हो चुका है तथा जल्द ही लागू किया जा सकता है। इस नियम के तहत पेट्रोल पंप पर ईधन भरवाने के लिए जाने वाले ग्राहकों से उनके व्हीकल का पॉल्युशन सर्टिफिकेट लेकर चैक किया जाएगा। व्हीकल के पीयूसी में सरकारी मानकों के अनुसार पॉल्युशन आंकड़े होने पर ही ग्रहकों को ईधन दिया जाएगा।

पार्किग फीस और रोड़ टैक्स भी बढ़ेगा
कमेठी ने पीयूसी चैक करने वाले नियम के अलावा और भी प्रस्ताव पास किए हैं जिनमें पार्किग फीस तथा रोड़ टैक्स में बढ़ोतरी शामिल है। ऎसा पर्सनल व्हीकल की बजाए पब्लिक ट्रांसपोर्ट व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है ताकी पॉल्युशन पर लगाम लगाई जा सके। गौरतलब है कि दिल्ली में अब 10 साल पुराने डीजल व्हीकल चलाने पर भी रोक लग चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो