scriptसेंसर युक्त सीट बेल्ट पहने बिना नहीं बढ़ेगी आपकी कार | You can not drive his car without sensors Seat belts | Patrika News

सेंसर युक्त सीट बेल्ट पहने बिना नहीं बढ़ेगी आपकी कार

Published: Dec 08, 2016 07:39:00 pm

सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), मंडी नई पीढ़ी का एक ऐसा सीट बेल्ट विकसित करेगा, जिसे पहने बिना आपकी कार आगे नहीं बढ़ सकेगी….

Car Drive

Car Drive

नई दिल्ली। सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), मंडी नई पीढ़ी का एक ऐसा सीट बेल्ट विकसित करेगा, जिसे पहने बिना आपकी कार आगे नहीं बढ़ सकेगी। भारत में सड़क सुरक्षा के लिए काम करने वाली कंपनी हुबर्ट एब्नर (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड ने आईआईटी मंडी के साथ कल इस आशय के एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

आईआईटी मंडी और एच ई इंडिया के नाम से मशहूर हुबर्ट एब्नर मिलकर ऐसा सेंसर युक्त सीट बेल्ट विकसित करेंगे, जिसके पहने बगैर कार आगे नहीं बढ़ेगी। एमओयू पर हस्ताक्षर के बाद आईआईटी मंडी के प्रोफेसर वरुण दत्त ने बताया कि इस परियोजना के तहत सेंसरयुक्त सीट बेल्ट विकसित किए जाएंगे, जो किफायती भी हों।

उन्होंने बताया कि सीट बेल्ट में ऐसे सेंसर लगे होंगे जो चालकों और यात्रियों के शरीर का तापमान, धड़कन और सीट बेल्ट के विस्तार आदि की निगरानी करेंगे। एच ई इंडिया ने इस अवसर पर सड़क सुरक्षा से संबंधित एक ऐसा मोबाइल एप भी शुरू किया, जो सड़क सुरक्षा से संबंधित जानकारियां उपलब्ध कराएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो