ऑल्टो, ईयोन के साम्राज्य में डैटसन गो की दस्तक

Updated: IST
भारतीय हैचबैक कार सैगमेंट में लम्बे समय से राज कर रही मारूति ऑल्टो के10 को देगी टक्कर

मुम्बई। भारतीय हैचबैक कार सैगमेंट में लम्बे समय से राज कर रही मारूति ऑल्टो के10 और हुंडई ईयोन के साम्राज्य में एक नया खिलाड़ी आ गया है। यह खिलाड़ी लाया है निसान मोटर्स। निसान ने डैटसन गो नाम से ऑल्टो और ईयाने के मुकाबले की कार लांच कर दी है।

ऎसे लोग जो पहली बार छोटी कार खरीदना चाहते हैं, उनके लिए पेश है इन तीनों कारों का रिपोर्ट कार्ड। जानिए कौन किस पर है कितना भारी:-

कैसी है ये कारें

मारूति ऑल्टो, हुंडई ईयोन और डैटसन गो हैचबैक श्रेणी की छोटी कारें हैं। इन कारों में पांच दरवाजे और ड्राइवर सहित पांच लोगों के बैठने की सुविधा होती है। अपनी छोटे आकार के चलते इन कारों को आसानी से छोटी जगह में पार्क किया जा सकता है। साथ ही छोटी साइज की वजह से इनसे प्रतिलीटर माइलेज भी बेहतर मिलता है।

कीमत

निसान की हैचबैक सैगमेंट में न्यू एंट्री मारने वाली कार है डैटसन गो। डैटसन गो की कीमत 3.12 लाख रूपए से शुरू होती है और इसका टॉप वेरिएंट 3.70 लाख रूपए का है। वहीं, मारूति ऑल्टो का बेस और टॉप वेरिएंट क्रमश: 2.41 लाख और 3.53 लाख रूपए का है। जबकि हुंडई ईयोन की कीमत 2.87 लाख रूपए से शुरू होती है और टॉप मॉडल 3.85 लाख रूपए में उपलब्ध है।

कीमत के लिहाज से मारूति ऑल्टो आकर्षित करती है। पर इस कीमत पर आपको क्या मिलेगा ये जानना जरूरी है।

इंजन

मारूति ऑल्टो में के10 सीरीज का 998सीसी का पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो 67बीएचपी/90एनएम का पॉवर जनरेट करता है। जबकि हुंडई ईयोन में 800 सीसी का पेट्रोल इंजन यूज किया गया है जो 55बीएचपी/75एनएम का पॉवर जनरेट करता है। नई कार डैटसन गो का इंजन इन दोनों कारों से ज्यादा पॉवरफुल है। इसमें 1198सीसी का इंजन है जो 68 बीएचपी/104एनएम का पॉवर जनरेट करने में सक्षम है। हालांकि तीनों कारों में पांच गियर हैं।

कितना माइलेज देती है

कार खरीदते समय हर कोई यह जानना चाहता है कि जिस कार को आप घर ला रहे हैं वह एक लीटर फ्यूल में कितना माइलेज देती है। मारूति ऑल्टो का प्रतिकिलोमीटर माइलेज 20.2 है जबकि डैटसन गो का माइलेज 20.63 है। यहां हुंडई ईयोन बाजी मारती है। इस कार का माइलेज 21.1 किलोमीटर प्रतिलीटर है जो सबसे बेहतरीन है। साथ ही ईयोन के साथ एलपीजी किट भी फिट किया जा सकता है और माइलेज बढ़ाया जा सकता है।

डैटसन गो है ज्यादा स्पेशियस

डैटसन गो की चौड़ाई 1635 मीमी है जो ऑल्टो और ईयोन से कहीं ज्यादा है। इसी ज्यादा चौड़ाई का फायदा उठाते हुए आगे वाली सीटों के बीच में एक छोटी सीट लगाई गई है जो आपके जरूरी सामान रखने में काम आ सकती है। वहीं डैटसन गो की लम्बाई भी दोनों कारों से ज्यादा है। इसकी लम्बाई 3785 मीमी है। ज्यादा लम्बाई और चौड़ाई का फायदा उठाते हुए इस कार में लगैज स्पेश सबसे बेहतर है। डैटसन गो में 265 लीटर का लगैज स्पेश है जो ऑल्टो और ईयोन से कहीं ज्यादा है।

कौन सी कार लगती है खुबसूरत

ऑल्टो, ईयोन और डैटसन गो में से किस कार को खुबसूरत और मार्डन लुकिंग माना जाए। तीनों कारों को अंदर-बाहर से देखने के बाद लगता है कि डैटसन गो सबसे बेहतर है। डैटसन गो का बाहरी लुक निसान माइक्रा जैसा है पर ऑल्टो और ईयोन से अच्छा है। कार के अंदर की बात करें तो भी डैटसन का "नीट एंड क्लीन" लुक आपको सारी कहानी बता देगा।

फीचर्स

तीनों कारों के फीचर्स की तुलना की जाए, तो मारूति ऑल्टो सबसे पीछे रह जाती है। और मुकाबला हुंडई ईयोन और डैटसन गो के बीच रह जाता है। दोनों कारों में एयर कंडीशनर, म्यूजिक सिस्टम, एडवांस्ड कनेक्टिीविटी, सेंट्रल लॉकिंग जैसे सिस्टम मौजूद हैं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???