scriptमारूति ब्रीजा रिव्यू: आकर्षक लुक, लेकिन केवल डीजल मॉडल | Maruti Vitara Brezza price, review, mileage | Patrika News

मारूति ब्रीजा रिव्यू: आकर्षक लुक, लेकिन केवल डीजल मॉडल

Published: Feb 14, 2016 12:41:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

मारूति ब्रीजा चार मीटर से कम साइज की कॉम्पेक्ट एसयूवी कार है जिसे डीजल मॉडल के साथ पेश किया गया है

Maruti Brezza

Maruti Brezza

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी पेसेंजर व्हीकल निमार्ता कंपनी मारूति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2016 में अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रीजा को पेश किया है। कंपनी यह नई चार मीटर से छोटी एसयूवी कार है जिसमें पांच लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इसे इस साल गर्मियों में ऑफिशियल तौर पर लॉन्च किया जा सकता है।

आकर्षक और शानदार स्टाइल
नई आने वाली आकर्षक मारूति कारें की तरह ही ब्रीजा भी शानदार डिजाइन वाली है। बलेनो की तरह यह भी शानदार कॉन्ट्रास्ट के साथ लोगों को प्रभावित करने वाली है। इसमें क्रोम का इस्तेमाल किया गया है। इस कार को तीन ऑप्शन में कस्टमाइज किया गया है। इसमें ग्लैमर, अर्बन और स्पोर्टी शामिल हैं। अपनी पसंद के अनुसार ग्राहक इन ऑप्शंस में से कोई भी वेरियंट चुन सकते हैं।

ब्रीजा की कीमत
हालांकि कंपनी फिलहाल मारूति ब्रीजा की कीमत का ऐलान नहीं किया है, लेकिन माना जा रहा है कि यह 7 लाख से 10 लाख रूपए के बीच में उपलब्ध होगी। कंपनी को पता है कि इस सेग्मेंट में अब कड़ी प्रतिस्पर्धा है। क्योंकि पहले से ही महिंद्रा टीयूवी 300, फॉर्ड इकोस्पोर्ट्स, टोयोटा इटोस क्रॉस जैसी सस्ती कारें मौजूद हैं। माना जा रहा है कि ब्रीजा अपने सेगमेंट में हुंडई क्रेटा और रेनो डस्टर के चुनौति पेश करेगी।


कॉम्पैक्ट साइज है खास बात
कंपनी ने मारूति ब्रीजा को बनाने में काफी व्यावहारिकता दिखाई है। इस कार का लुक एसयूवी जैसा होने के बावजूद यह कम स्थान घेरती है।

अच्छे फीचर्स
मारूति ने कहा है कि इस कार में ड्राइवर साइड एयरबैग्स इसके प्रत्येक वेरियंट में दिया जा रहा है। इसके अलावा अलग-अलग वैरिएंट्स में स्मार्टप्ले, इंफोटेनमेंट सिस्टम, फ्लिप-फोल्ड रियर सीट, स्टियरिंग माउंटेड कंट्रोल्स आदि प्रीमियम फीचर्स भी दिए जा रहे हैं।

कम पावरफुल इंजन और पेट्रोल का विकल्प नहीं
मारूति अपनी अन्य कारों की तरह ही इसमें भी 1.3 लीटर का डीडीआईएस इंजन लगाया है जो एसयूवी के दीवानों के लिए ज्यादा मजा देने वाला नहीं है। इसके अलावा फिलहाल इस कार को केवल डीजल मॉडल में ही लाया जा रहा है। यानी इसमें पेट्रोल इंजन मॉडल की फिलहाल कोई च्वॉइस नहीं।

ऑटोमेटिक वर्जन भी नहीं
कंपनी के मुताबिक मारूति ब्रीजा को फिलहाल मेनुअल ट्रांसमिशन सिस्टम के साथ ही लाया जा रहा है। ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन चाहने वालों के लिए यह निराशा हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो