scriptरेनो ने लांच की पावरफुल 1.0 लीटर इंजन वाली क्विड, ये है खास बातें | Renault Kwid 1.0L review, price, features and specifications | Patrika News

रेनो ने लांच की पावरफुल 1.0 लीटर इंजन वाली क्विड, ये है खास बातें

Published: Aug 23, 2016 10:23:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

यह आकर्षक, उन्नतिशील एवं किफायती कार रेनो इंडिया को बाजार में लीडर के तौर पर स्थापित करेगी

renault Kwid

renault Kwid

नई दिल्ली। भारत में सबसे तेजी से विकसित हो रहे ऑटोमोटिव ब्रांड रेनो इंडिया ने अपने 1.0 लीटर स्मार्ट कंट्रोल एफीशिएंसी (एसीई) इंजन वाली रेनो क्विड कार को दुुनिया के सामने पेश कर दिया है। यह आकर्षक, उन्नतिशील एवं किफायती कार रेनो इंडिया को बाजार में लीडर के तौर पर स्थापित करेगी। अपने अत्याधुनिक उत्पाद नवाचारों के साथ क्विड की सफलता को जारी रखने के अपने वादे पर खरा उतरते हुए रेनो ने नई क्विड 1.0 लीटर एससीई को लॉन्च किया, जो कॉम्पैक्ट हैचबैक सेगमेंट में कार खरीदने के इच्छुक उपभोक्ताओं को अधिक शक्तिशाली विकल्प प्रदान करेगी।

renault Kwid
ज्यादा कीमत
क्विड 1.0 लीटर एससीई को अपने 0.8 लीटर वर्ज$न के मुकाबले मात्र 22,000 रूपए अधिक की किफायती कीमत में पेश किया गया है। अंदर और बाहर से काफी सुंदर और एसयूवी वाला लुक देने वाली यह कार रेनो के लिए गेम चेंजर का काम करेगी। भारत में रेनो इंडिया के सीईओ एवं मैनेजिंग डायरेक्टर सुमित साहनी ने कहा, ”रेनो क्विड ने भारत में कॉम्पैक्ट सेगमेंट में क्रांति लाकर ऑटोमोटिव उद्योग में नए युग की शुरूआत करने के हमारे वादे को पूरा किया है। इस श्रेणी में यह कार अत्यधिक सफल रही है और इसने उपभोक्ताओं एवं ऑटोमोटिव एक्सपटर््स का दिल जीत लिया है। रेनो में हम निरंतर नवाचार के लिए समर्पित हैं और हमें आज रेनो क्विड 1.0 लीटर एससीई लॉन्च करने पर खुशी हो रही है। इस लॉन्च के साथ हम रेनो परिवार में कई नए उपभोक्ताओं को शामिल करेंगे और भारत में अपनी पहुंच का विस्तार करेंगे।’

नई रेनो क्विड 1.0 लीटर की विशेषताएं-
शक्ति एवं डिजाइन का अतुलनीय संगम
रेनो क्विड भारत सहित रेनो की वैश्विक टीमों द्वारा डिजाइन एवं विकसित की गई है, जिसके चलते यह असली मायनों में एक इंटरनेशनल कार है। काफी मजबूत एवं सावधानीपूर्वक डिजाइन की गई क्विड 1.0 लीटर एससीई विशेषताओं से भरपूर है जो क्विड को पहले से भी ज्यादा आकर्षक एवं उत्कृष्ट बनाएगी। क्विड 1.0 लीटर एससीई इस श्रृंखला में अधिक विशेषताओं का समावेश करेगी, जो कार के रूप में क्विड की स्थिति को और अधिक मजबूत बनाते हुए उपभोक्ताओं को ‘लिव फॉर मोर’ (ज्यादा जिंदगी जीने) में समर्थ बनाएगी।
renault Kwid

नए डिजाइन वाला इंजन
नए 1.0 लीटर एससीई इंजन को बेहतर परफॉर्मेंस के लिए डिजाइन किया गया है। डबल ओवरहेड कैमशैफ्ट लेआउट के प्रति सिलेंडर में 4 वॉल्व कम दबाव गिरावट सुनिश्चित करते हैं और सुपर-एफिशियंट वॉल्व लिफ्ट अधिक एयर फिलिंग प्रदान करती है, इस प्रकार इंजन लो-एंड, मिड-रेंज एवं हाई-एण्ड रेव बैंड्स पर उपयोग करने योग्य पॉवर बनाता है। यह हाई टेक्नॉलॉजी इंजन शहर की चिकनी सड़कों एवं हाईवे, दोनों ही जगह बेहतरीन ड्राईवेबिलिटी प्रदान करता है क्विड 1.0 लीटर एससीई में दरवाजे पर नए स्पीड-स्पोर्ट डिजाईनर ग्राफिक्स एवं टू-टोन ग्लॉस ग्रे ओआरवीएम हैं, जो इसके स्टाइल को और अधिक बेहतर बनाते हैं।

ख्याल आपका और बेहतर सुरक्षा की गारंटी
सुरक्षा रेनो के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। इसके सभी उत्पाद भारतीय नियामक प्राधिकरणों द्वारा निर्धारित सुरक्षा मापदंडों का पालन करते हैं। कई एक्टिव एवं पैसिव सुरक्षा उपकरणों के अलावा, रेनो क्विड में ड्राईवर एयरबैग का विकल्प भी है। यात्रियों की सुरक्षा और अधिक बढ़ाने के लिए क्विड 1.0 लीटर एससीई में लोड लिमिटर्स के साथ इस श्रेणी के प्रथम प्रो-सेंस फ्रंट सीट बेल्ट्स प्रिटेंशनर्स दिये गए हैं। यह एक महत्वपूर्ण सुरक्षा विशेषता है, जो आम तौर पर ऊपरी सेगमेंट की कारों में पाई जाती है।
renault Kwid

क्विड की विरासत को आगे बढ़ाया
क्विड के साथ रेनो उत्पाद, डिजाइन, विशेषताओं, तकनीक, लॉन्च के समय, वैल्यू एवं कार्ययोजना में सही सिद्धांतों के पालन पर केंद्रित हैं। क्विड इन सभी क्षेत्रों में गेम चेंजर है और यह 98 फीसदी लोकलाईजेशन के साथ लॉन्च की गई है। यह भी उद्योग में पहली बार किया गया है और यह ‘मेक इन इंडिया’ लक्ष्य के अनुरूप भी है। अपने हाई लोकलाईजेशन के स्तरों के चलते रेनो ने उपभोक्ताओं को कम लागत वाली कार प्रदान करने में सफलता हासिल की है।

उन्नतिशील एवं किफायती विशेषताओं के साथ निर्मित कार
यह पहली ऐसी कार है जो अद्वितीय एसयूवी डिजाइन, श्रेणी के सर्वश्रेष्ठ ग्राउंड क्लियरेंस, अपराईट बोल्ड एवं स्ट्रक्चर्ड फ्रंट ग्रिल के साथ भविष्योन्मुख है। इस कार में शक्तिशाली रोड प्रेजेंस, ड्युअल टोन बंपर एवं अन्य विशेष डिजाइन एलिमेंट्स हैं, जिनमें नया C शेप्ड रेनो लाईटिंग सिग्नेचर शामिल है।

इसमें मध्यम श्रेणी की सर्वश्रेष्ठ विशेषताएं हैं, जो इसके स्टाइल को बेहतर बनाती हैं। इनमें बड़ी कार का अहसास देने के लिए सर्वश्रेष्ठ एक्सटीरियर डाइमेंशंस एवं बेहतरीन इंटीरियर स्पेस है। इसमें 2422 मिमी. का श्रेणी का सबसे बेहतर व्हीलबेस है। इसमें 300 लीटर का विशाल बूट स्पेस है, जिसे 1115 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है और यह शानदार अनुकूलनीयता एवं सुविधा प्रदान करता है।

रेनो क्विड अपनी श्रेणी की सबसे ऊंची सीटों, अधिक शोल्डर एवं एलबो रूम, सबसे अच्छे नी-रूम एवं प्रीमियम कॉन्टूर्ड सीट्स के साथ काफी सुविधाजनक एवं सुकूनभरी कार है। साथ ही यह काफी किफायती भी है। रेनो ने इस वाहन को 98 फीसदी तक लोकल रखा है, जो इस वाहन के स्वामित्व की कुल लागत को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो