scriptखराब प्रदर्शन के चलते आईआईटी रूड़की ने 73 छात्रों को निष्कासित | 73 students of IIT Roorkee suspended following poor performance | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

खराब प्रदर्शन के चलते आईआईटी रूड़की ने 73 छात्रों को निष्कासित

निष्कासित किए गए यह छात्र बीटेक प्रथम वर्ष के हैं और इनका एकेडमिक प्रदर्शन खराब पाया गया है

Jul 11, 2015 / 12:54 pm

अमनप्रीत कौर

IIT

IIT

नई दिल्ली। जी तोड़ मेहनत के बाद आईआईटी रूड़की में एडमिशन पाने वाले 73 छात्रों को खराब प्रदर्शन के चलते बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। निष्कासित किए गए यह छात्र बीटेक प्रथम वर्ष के हैं और इन्होंने परीक्षा में पांच से भी कम सीजीपीए हासिल की है। आईआईटी रूड़की के निदेशक प्रदीप्त बनर्जी ने बताया कि इन छात्रों ने दूसरे सेमिस्टर की परीक्षा में 5 सीजीपीए से भी कम अंक हासिल किए हैं, इसके चलते इन्हें संस्थान से निष्कासित किया गया है। यह फैसला 100 से भी ज्यादा प्रोफेसरों की सीनेट ने लिया है।
IIT
बनर्जी ने बताया कि सभी पहलुओं पर विचार विमर्श करने के बाद ही सीनेट ने यह फैसला किया है। शिक्षा के स्तर को बनाए रखने के लिए संस्थान ने पिछले वर्ष ही यह नियम बनाया था कि लगातार दो सेमि स्टर में पांच सीजीपीए से कम अंक पाने वाले छात्रों को निष्कासित कर दिया जाएगा।
IIT
बनर्जी ने बताया कि इन 73 छात्रों को नोटिस जारी किया गया था और इसके बाद छात्रों व उनके अभिभावकों ने आईआईटी प्राधिकार से संपर्क कर इसपर पुन: विचार करने को कहा है। हालांकि इस पर म ैराथन बैठक के बाद भी बुधवार देर रात इन्हें निष्कासित करने का फैसला किया।
आईआईटी रूड़की के अधिकारियों का कहना है कि एडमिशन के समय अभिभावकों ने एक घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किया था जिसमें यह साफ लिखा गया था कि प्रदर्शन खराब होने पर छात्रों को संस्थान से निक ाला जा सकता है। इससे पहले संस्थान ने मई में इन छात्रों को चेतावनी भी दी थी।

Home / Education News / Career Courses / खराब प्रदर्शन के चलते आईआईटी रूड़की ने 73 छात्रों को निष्कासित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो