scriptअबेकस और मेंटल अरिथमेटिक प्रतियोगिता में बच्चों ने लिया भाग  | Abacus and mental Arithametik children took part in the competition | Patrika News

अबेकस और मेंटल अरिथमेटिक प्रतियोगिता में बच्चों ने लिया भाग 

Published: Aug 27, 2016 11:16:00 pm

 देश के कौने-कौने से आये बच्चों ने अपनी गणितीय कौशल का परिचय देते हुये स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का उदाहरण पेश किया।

Abacus and mental Arithametik

Abacus and mental Arithametik

जयपुर। यूनिवर्सिल कॉनसेप्ट मेंटल अरिथमेटिक सिस्टम (यूसीमास) द्वारा शनिवार को जयपुर में 15वीं इंडियन यूसीमास अबेकस एण्ड मेंटल अरिथमेटिक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। देश के कौने-कौने से आये बच्चों ने अपनी गणितीय कौशल का परिचय देते हुये स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का उदाहरण पेश किया। इस कार्यक्रम के डिजिटल मीडिया पार्टनर पत्रिका डॉट कॉम हैं।

कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी देते हुए यूसीमास इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्नेहल कारिया ने कहा कि जयपुर में इस वृहद आयोजन को प्रस्तुत करने में हमें बहुत खुशी हो हुई। इस कार्यक्रम का उदे्दश्य छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दर्शाने के लिए मंच उपलब्ध करवाना था। इस साल प्रतियोगिता की थीम बेटल ऑफ द बेस्ट रखी गई थी।

उन्होंने कहा कि यह बताते हुए खुशी हो रही है कि सम्पूर्ण भारतवर्ष से इस बार 4 से 14 आयु वर्ग के लगभग 6000 प्रतिभागियों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया है। शिक्षा जगत में यूसीमास ने क्रांतिकारी परिवर्तन ला दिया है जिससे अधिक से अधिक पेरेन्ट्स इसका चयन कर रहे है।

बच्चों की शार्पनेस का एग्जाम
शनिवार को इस कॉम्पीटिशन में स्टूडेंट्स की उम्र और स्तर के आधार पर उन्हें 100 एवं 200 अरिथमेटिक गणित की उलझनों पर आधारित पेपर दिया गया। जिसे आठ मिनट के समय में उन्हें हल करना था। वहीं छोटे बच्चों के लिए अबेकस से जुड़ें सवाल मौखिक तौर पर बोले गए। नंबर बोलने के साथ ही बच्चों को सवालों को जल्द से जल्द हल करके आंसर लिखना था, जिसका आंसर गलत होता था वो राउंड से बाहर हो जाता था। इस प्रतियोगिता में पार्टिसिपेट्स को हाई स्पीड और फास्ट कैल्कुलेशन कर टास्क पूरी करनी होती है। इस प्रतियोगिता का दूसरा राउंड रविवार को आयोजित किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो