scriptअन्नामलाई यूनिवर्सिटी में करें आवेदन, करियर को दें एक नई दिशा | Admissions start in Annamalai University | Patrika News

अन्नामलाई यूनिवर्सिटी में करें आवेदन, करियर को दें एक नई दिशा

Published: Aug 03, 2015 10:06:00 pm

बीएड और एमएड में आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसकी अंतिम तिथि 17 अगस्त 2015 है। आवेदन समय रहते कर लें।

Annamalai University Admission

Annamalai University Admission

एजुकेशन से जुड़े कोर्सेज करने के इच्छुक आवेदक कर सकते हैं अन्नामलाई यूनिवर्सिटी में बीएड या एमएड कोर्स के लिए आवेदन। बीएड के लिए ग्रेजुएशन जरूरी है। प्रवेश का आधार क्वालिफाइंग एग्जाम की मेरिट होगी।आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसमें आवेदन की अंतिम तिथि 17 अगस्त 2015 है। 

शिक्षण क्षेत्र में कॅरियर बनाने के इच्छुक लोग तमिलनाडु की अन्नामलाई यूनिवर्सिटी में बीएड या एमएड कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह दक्षिण भारत की एक जानी मानी यूनिवर्सिटी है जो सिर्फ रेगुलर कोर्सेज ही नहीं, बल्कि डिस्टेंस लर्निग के कोर्सेज के लिए भी खासी प्रसिद्ध है। बीएड और एमएड में आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसकी अंतिम तिथि 17 अगस्त 2015 है। आवेदन समय रहते कर लें।

कोर्सेज और अवधि
अन्नामलाई यूनिवर्सिटी में एजुकेशन से जुड़े दो कोर्सेज के लिए आवेदन मंगवाए गए हैं। ये कोर्स हैं- बीएड डिग्री और एमएड डिग्री। बीएड कोर्स की अवधि 2 साल है। एमएड कोर्स की अवधि भी 2 साल की है। दोनों ही कोर्स फुल टाइम हैं। बीएड में प्रवेश के लिए कोई अधिकतम उम्र सीमा निर्घारित नहीं की गई है।

अनिवार्य योग्यता व चयन
इन कोर्सेज के लिए अनिवार्य योग्यता और चयन का आधार इस प्रकार है- 
बीएड- आवेदक ने ग्रेजुएशन किया हो। चयन का आधार यूजी/पीजी में अंकों को बनाया जाएगा। इसके बाद आवेदक को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग के बाद प्रवेश पर फैसला लिया जाएगा।
एमएड- बीएड/एमएचएड की डिग्री में कम से कम 50 फीसदी अंक। चयन का आधार एंट्रेंस एग्जाम और इंटरव्यू में हासिल किए गए अंकों को बनाया जाएगा।

क्या हैं अवसर
शक्षण से जुड़े ये कोर्स टीचिंग में कॅरियर तलाशने वालों के लिए खासतौर पर मददगार हैं। स्कूल्स में जॉब करने के लिए बीएड की अनिवार्यता रखी गई है। सीटीईटी जैसी परीक्षाओं में बैठने के लिए भी बीएड किया होना जरूरी है। एमएड उच्च शिक्षा के क्षेत्र के लिए चाहिए। इस क्षेत्र में रूचि होने पर अच्छा कर सकते हैं।
कैसे करें आवेदन
फॉर्म annamalaiuniversity.ac.in .in से डाउनलोड करें। इसे भरकर 1000 रूपए का एक डिमांड ड्राफ्ट The Registrar, Annamalai University के पक्ष में बनवाएं। फॉर्म, डीडी और प्रॉस्पेक्ट्स में बताए दस्तावेज 17 अगस्त तक भेजें- Registrar, Annamalai University, Annamalainagar-608002
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो