scriptकरें एलाइड हेल्थ साइंसेज की पढ़ाई,  जॉब की हैं अपार संभावनाएं | Allied Health Sciences of the studies, the huge potential of jobs | Patrika News

करें एलाइड हेल्थ साइंसेज की पढ़ाई,  जॉब की हैं अपार संभावनाएं

Published: Jul 23, 2016 11:56:00 pm

इन अलाइड हेल्थ साइंस फील्ड्स में दक्षता हासिल करने के लिए पर्याप्त परीक्षण की जरूरत होती है और देशभर के कई संस्थानों में ये कोर्स संचालित किए जाते हैं।

Allied Health Sciences

Allied Health Sciences

जयपुर। चिकित्सा के क्षेत्र में डॉक्टर की मदद करने वाले विभिन्न फील्ड्स के प्रोफेशनल्स यदि कुशल न हों तो उपचार सही दिशा में नहीं बढ़ पाता। इन फील्ड्स का महत्व मूल चिकित्सा से पहले, इसके दौरान और इसके बाद भी बना रहता है। इन अलाइड हेल्थ साइंस फील्ड्स में दक्षता हासिल करने के लिए पर्याप्त परीक्षण की जरूरत होती है और देशभर के कई संस्थानों में ये कोर्स संचालित किए जाते हैं। यदि आप भी इनमें से किसी कोर्स में रुचि रखते हैं तो कीजिए ये कोर्स।

क्या हैं कोर्सेज
अलाइड हैल्थ साइंसेज के प्रमुख कोर्सेज इस प्रकार हैं- बीएससी इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी, ऑपरेशन थियेटर टेक्नोलॉजी, इमेजिंग टेक्नोलॉजी, रेस्पिरेटरी केयर टेक्नोलॉजी और रेडियोथेरेपी। इसके अलावा भी कई कोर्सेज हैं। आप अपनी रुचि के अनुरूप इनमें से कोई भी कोर्स चुन सकते हैं। इन कोर्सेज में डिप्लोमा से लेकर उच्च शिक्षा तक के विकल्प हैं।

क्या है काम
मेडिकल अलाइड फील्ड के प्रोफेशनल्स की सबसे पहली भूमिका रोग की पहचान में होती है। एमआरआई, सीटी स्कैन जैसे कई तरीकों से रोगों की पहचान की जाती है। उपचार के दौरान हुई प्रगति की माप में भी इनकी अहम भूमिका है। उपचार के बाद की स्थिति के आकलन के लिए भी टेस्ट करवाए जाते हैं। ऐसे में इन प्रोफेशनल्स का महत्व हमेशा है।

क्या है योग्यता
आम तौर पर इन स्ट्रीम्स के ग्रेजुएशन लेवल वाले कोर्सेज के लिए जरूरी होता है कि आवेदक ने फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और बायोलॉजी के साथ बारहवीं की पढ़ाई की हो। संबंधित विषयों में डिप्लोमा ले चुके लोगों को बैचलर डिग्री के दूसरे साल में भी प्रवेश मिल जाता है। विभिन्न संस्थानों के मापदंड अलग-अलग हो सकते हैं।

क्या हैं अवसर
मेडिकल अलाइड साइंसेज में प्रशिक्षण लेने वाले लोगों के लिए अवसरों की कमी नहीं है। विभिन्न सरकारी और निजी अस्पतालों के अपने लैब होते हैं, जहां कुशल प्रोफेशनल्स को आसानी से जॉब मिल जाती है। इसके अलावा आजकल कई नामी डायग्नोस्टिक चेन्स संचालित हैं, जो अच्छा काम जानने वालों को उचित वेतन पर अपने यहां नियुक्त करती हैं।

कौन से हैं संस्थान
अलाइड हेल्थ साइंसेज से जुड़े कोर्सेज करने के लिए देशभर में कई विकल्प मौजूद हैं। कुछ प्रतिष्ठित संस्थानों के नाम इस प्रकार हैं-ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स), नई दिल्ली, पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, चंडीगढ़, राजीव गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ हैल्थ साइंसेज, कर्नाटक, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेज, बंगलुरु आदि। इनमें कोर्सेज कई स्तरों के हैं। आप अपनी शैक्षणिक स्थिति के अनुरूप कोर्स चुन सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो