script

इस स्कॉलरशिप के लिए करें आवेदन, उच्च शिक्षा में मिलेगी मदद

Published: Oct 12, 2015 11:12:00 pm

सरकार द्वारा दी जा रही स्कॉलरशिप्स की मदद से करें अपने सपनों को पूरा।

Handicapped scholarship

Handicapped scholarship

जयपुर। जीवन में किसी किस्म की शारीरिक अक्षमता को आड़े आने दिए बगैर शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के सपने साकार कर रहे छात्रों के लिए भारत सरकार लेकर आई है स्कॉलरशिप्स। ये स्कॉलरशिप्स उन स्टूडेंट्स को दी जाएंगी, जो ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन में प्रोफेशनल/ टेक्नीकल कोर्स करना चाहते हों। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ये स्कॉलरशिप्स नेशनल हैंडीकैप्ड फाइनेंस एंड डवलपमेंट कॉर्पोरेशन की ओर से हैं। आवेदन 30 जून तक कर सकते हैं।

योग्यता और आरक्षण
एनएचएफडीसी की ओर से दी जा रही इन स्कॉलरशिप्स मे शारीरिक रू प से विकलांग छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं। प्रमुख अहर्ता यह है कि आवेदकों के परिवार की मासिक आय 25 हजार रूपए यानी वार्षिक आय तीन लाख रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस वार्षिक आय में में सभी स्त्रोतों की आय समाहित होनी चाहिए। इसके अलावा यह भी शर्त है कि आवेदक किसी अन्य स्कीम के तहत स्कॉलरशिप प्राप्त न कर रहा हो। कुल 2500 स्कॉलरशिप्स में से 30 प्रतिशत स्कॉलरशिप्स लड़कियों के लिए आरक्षित की गई हैं। हालांकि यदि इनके लिए पर्याप्त संख्या में लड़कियों के आवेदन नहीं आते हैं तो इस संख्या में से स्कॉलरशिप्स लड़कों को दे दी जाएंगी। विस्तृत जानकारी के लिए एनएचएफडीसी की वेबसाइट पर जाएं।

कितनी होगी राशि
गैर वापसी योग्य फीस की पुनर्भुगतान राशि सरकारी/ अनुदान प्राप्त स ंस्थानों की फीस के समान होगी। छात्रों को भरण पोष्ाण भत्ता स्नातक स्तर के लिए 2500 रूपए प्रति माह देय होगा और परास्नातक स्तर के लिए 3000 रूपए प्रति माह। पुस्तकें/स्टेशनरी भत्ते के रूप में व्यावसायिक स्नातक पाठयक्रम के लिए 6000 रूपए प्रति वर्ष देय होंगे, जबकि परास्नातक स्तर के लिए यह राशि 10,000 रूपए की होगी। इसके अलावा चयनित आवेदकों को उनके लिए सहायक साबित होने वाले उपकरण खरीदने के लिए भी सहायता दी जाएगी। इस राशि से छात्रों को काफी मदद मिल सकेगी।

शिक्षा में आसानी
एनएचएफडीसी की ओर से दी जा रही इन स्कॉलरशिप्स का उद्देश्य शारीरिक रूप से किसी कठिनाई का सामना कर रहे छात्र-छात्राओं को आर्थिक रूप से सहयोग देकर उन्हें उच्च शिक्षा दिलाने में सहयोग क रना है, ताकि वे शिक्षा हासिल करके आत्मनिर्भर बन सके और समाज में अपनी पसंद से एक सक्रिय योगदान दे सकें। इस स्कीम के तहत आवेदकों को स्कॉलरशिप त्रैमासिक आधार पर पूर्ववर्ती तिमाही में प्राप्त आवेदनों के आधार पर दी जाएगी। आवेदन 30 जून 2016 तक किए जा सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया में कुल दो चरण हैं। पहले चरण के तहत आपको ऑनलाइन आवेदनपत्र भरना होगा और दूसरे चरण में भरे हुए आवेदनपत्र को नीचे बताए डॉक्यूमेंट्स के साथ तय पते पर भेजना होगा। यह पता आपको नीचे बताया गया है।

ये हैं डॉक्यूमेंट्स
भरे हुए आवेदन पत्र की प्रति के साथ आपको निम्न डॉक्यूमेंट्स भी नीचे बताए गए पते पर भेजने हैं :
क्वालिफाइंग एग्जाम की मार्कशीट और सर्टिफिकेट की अटेस्टेड कॉपी
माता-पिता/अभिभावक की आय का प्रमाण पत्र या फिर उनकी हालिया वेतन पर्ची
विकलांगता प्रमाण पत्र की राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित प्रति
आपके द्वारा भरी गई कोर्स फीस (यदि कोई हो तो) की रसीद की सत्यापित प्रति
विधिवत संस्था के अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता द्वारा हस्ताक्षरित सहायक उपकरणों की रसीद/चालान प्रति
बचत खाते की पासबुक की कॉपी
छात्रवृत्ति की निरंतरता के मामले में पिछले साल की अंकसूची की सत्यापित प्रति

कैसे करें आवेदन
स्कॉलरशिप के लिए आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है। इसके लिए आप संस्थान की वेबसाइट http://nhfdc.nic.in/ पर जाएं। यहां दिए आवेदन पत्र में अपनी सारी डिटेल्स भरें। इसके बाद भरे हुए आवेदनपत्र का प्रिंटआउट निकाल लें। प्रिंटेड आवेदनपत्र के साथ कुछ डॉक्यूमेंट्स लगाकर आगे बताए गए पते पर भेजने होंगे।

भेजें आवेदन पत्र
आवेदन पत्र की कॉपी के साथ ऊपर बताए गए डॉक्यूमेंट्स लगाकर इस पते पर 30 जून 2016 तक भेजने हैं-
National Handicapped Finance and Development Corporation, 3rd Floor, PHD house, 4/2, Siri Institutional Area, August Kranti Marg, New Delhi-110016

ट्रेंडिंग वीडियो