scriptदिल्ली यूनिवर्सिटी से लें मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री, आवेदन प्रक्रिया शुरू | Delhi University offers master's degree in Management | Patrika News

दिल्ली यूनिवर्सिटी से लें मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री, आवेदन प्रक्रिया शुरू

Published: Nov 29, 2015 12:24:00 am

आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है और इसके लिए अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2015 निर्धारित की गई है।

degree in Management

degree in Management

जयपुर। मैनेजमेंट में कॅरियर बनाने के इच्छुक जो लोग अपनी एमबीए के जरिए इंटरनेशनल बिजनेस या ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट जैसे विशेष क्षेत्र में अवसर तलाशना चाहते हैं, वे दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है और इसके लिए अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2015 निर्धारित की गई है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के जाने-माने संस्थान डीएसई ने एमबीए इंटरनेशनल बिजनेस और एमबीए ह्यूमन रिसोर्स डवलपमेंट में प्रवेश के लिए आवेजन मंगवाए हैं। चयन में कैट स्कोर की एक अहम भूमिका होगी। आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है।
क्या है योग्यता
मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन कर चुके लोग एमबीए में आवेदन कर सकते हैं। आवेदक को कम से कम 50 प्रतिशत अंक मिले हों। एससी, एसटी, ओबीसी, शावि और सीडब्ल्यू कैटेगरी के लिए यूनिवर्सिटी के नियमों के अनुसार छूट होगी।

कैसे करें आवेदन
आवेदन के लिए 222.ष्शद्वद्वद्गह्म्ष्द्गस्रह्व.ष्शद्व पर जाएं और यहां दिए ऑनलाइन फॉर्म को भरकर जमा करवा दें। आवेदन का और कोई माध्यम नहीं है। जनरल, सीडब्ल्यू, ओबीसी कैटेगरी के आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 2000 रुपए है और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के आवेदकों के लिए शुल्क 1000 रुपए है।

कैसे होगा चयन
दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में आवेदन करने वालों में से योग्य आवेदकों का चयन करने के लिए इनके कैट परसेंटाइल, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू में प्रदर्शन को आधार बनाया जाएगा। आवेदकों को बाद में कैट परसेंटाइल एक फरवरी तक भरना होगा।

सीट्स और फीस
दोनों कोर्सेज में 73-73 सीट्स हैं। एमबीए कोर्स की अवधि दो साल है। कोर्स के लिए भारतीय छात्रों द्वारा प्रतिवर्ष भरी जाने वाली फीस का स्ट्रक्चर इस प्रकार है- प्रोग्राम फीस 9000 रुपए है। एनरोलमेंट, एडमिशन, एग्जामिनेशन, लाइबे्ररी आदि के लगभग 6696 रुपए है। विभाग क ी पत्रिका एवं प्रकाशन के 2000 रुपए है।

हॉस्टल सुविधा
डीएसई के कुछ स्टूडेंट्स के लिए हॉस्टल की सुविधा उपलब्ध है। लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए अलग-अलग हॉस्टल उपलब्ध हैं, जिनमें मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। इस सुविधा से वंचित रह जाने वाले स्टूडेंट्स के लिए पीजी के तौर पर रहने के विकल्प हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो