scriptकोचीन शिपयार्ड लिमिटेड से करें मरीन इंजीनियरिंग | Do marine engineering from Cochin Shipyard Limited | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड से करें मरीन इंजीनियरिंग

मरीन इंजीनियरिंग की बारीकियों की समझ रखने वाले नेवल इंजीनियर्स के लिए
भारतीय और विदेशी कंपनियों में हैं अवसर

Jul 06, 2015 / 11:32 am

दिव्या सिंघल

marine engineering

marine engineering

पानी के जहाजों की इंजीनियरिंग में एक बेहतर भविष्य बनाने की चाह रखने वाले इंजीनियर्स के पास कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड में प्रवेश लेने का एक अच्छा अवसर है। मरीन इंजीनियरिंग के इस कोर्स की अवधि महज एक साल है, जिसे करने के बाद प्रशिक्षु जूनियर मरीन इंजीनियर के रूप में काम कर सकता है। उन्हें काम भारतीय या विदेशी शिपिंग कंपनियों में मिलता है। जूनियर मरीन इंजीनियर के तौर पर शुरूआत के बाद आगे बढ़ने के अवसर मिलते हैं। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन 15 जुलाई तक करना है। विस्तृत जानकारी के लिए कोचीन शिपयार्ड की वेबसाइट पर विजिट किया जा सकता है।

फिजिकल स्टैंडर्ड
आवेदन के लिए कुछ फिजिकल स्टैंडर्ड भी हैं। आवेदक का कद कम से कम 157 सेमी हो और वजन अनुपात में हो। आवेदक को वर्णाधता न हो, देखने-सुनने की क्षमता अच्छी हो।

क्या है अनिवार्य योग्यता
एक वर्षीय मरीन इंजीनियरिंग ट्रेनिंग प्रोग्राम में प्रवेश के लिए जरूरी है कि आवेदक ने कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ मेकेनिकल/ नेवल आर्किटेक्चर/ मेकेनिकल ऑटोमेशन की डिग्री ली हुई हो। इसके अलावा आवेदक ने दसवीं और बारहवीं में अंग्रेजी में कम से कम 50 प्रतिशत अंक हासिल किए हों। आवेदक की उम्र एक अगस्त 2015 को 28 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आवेदन करने से पहले अन्य अहर्ताएं भी जरूर पढ़ लें।

कहां हैं अवसर
एक वर्षीय जीएमई ट्रेनिंग करने वाले लोगों को मरीन इंजीनियरिंग से जुड़ा एक सर्टिफिकेट दिया जाता है, जो कि इंडियन/ फॉरेन मर्चेट शिप पर जूनियर मरीन इंजीनियर के रूप में काम करने के लिए जरूरी है। इसके बाद ये लोग धीरे-धीरे तरक्की करके चीफ इंजीनियर के ऊंचे पद तक भी पहुंच सकते हैं।

कैसे करें आवेदन

फॉर्म को संस्थान की वेबसाइट http://cochinshipyard.com पर मरीन इंजीनियरिंग टैब पर क्लिक करके डाउनलोड किया जा सकता है। फॉर्म भरकर पोस्ट से यहां भेजना है- Head of Department, Marine Engineering Training Institute, Cochin Shipyard Limited, Kochi

Home / Education News / Career Courses / कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड से करें मरीन इंजीनियरिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो