scriptआवेदन शुरू- जानें फूड और फोरेंसिक साइंस में कैसा रहेगा भविष्य | Do MSc in food and forensic science | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

आवेदन शुरू- जानें फूड और फोरेंसिक साइंस में कैसा रहेगा भविष्य

गुजरात फोरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी ने एमएससी फूड टेक्नोलॉजी में प्रवेश के इच्छुक लोगों से आवेदन मंगवाए हैं

Aug 03, 2015 / 11:26 pm

दिव्या सिंघल

study3

study3

गुजरात फोरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी ने एमएससी फूड टेक्नोलॉजी में प्रवेश के इच्छुक लोगों से आवेदन मंगवाए हैं। इस कोर्स में आवेदकों के पास फोरेंसिक फूड एनालिसिस में स्पेशलाइजेशन का विकल्प है। प्रवेश के लिए परीक्षा देनी होगी, जिसका आयोजन 9 अगस्त को होगा। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके लिए अंतिम तिथि 4 अगस्त है। फाइनल ईयर स्टूडेट्स भी आवेदन कर सकते हैं।

क्या है कोर्स
एमएससी फूड टेक्नोलॉजी चार सेमेस्टर का फुल टाइम कोर्स है, जिसमें आवेदक को फोरेंसिक फूड एनालिसिस में स्पेशलाइजेशन करवाया जाएगा। आवेदन करते समय आपको फाइनल ईयर की मार्कशीट की कॉपी, हाईस्कूल मार्कशीट की कॉपी, स्कूल लीविंग सर्टीफिकेट की कॉपी और भरा हुआ एडमिट कार्ड भेजना जरूरी है।

अवधि और सीटें
एमएससी फूड टेक्नोलॉजी (स्पेशलाइजेशन इन फोरेंसिक फूड एनालिसिस) की अवधि दो साल है। कोर्स फुलटाईम है और इसमें सीटों की कुल संख्या 18 है। इनमें से 15 सीटें सामान्य हैं, जबकि 3 सीटें एनआरआई एप्लीकेंट्स के लिए हैं।

क्या है योग्यता
एमएससी फूड टेक्नोलॉजी में प्रवेश के लिए जरूरी है कि आवेदक ने इनमें से किसी एक फील्ड में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन की हो। ये स्ट्रीम्स हैं- विज्ञान की कोई शाखा/ मेडिकल/केमिकल/ फार्मेसी। फाइनल ईयर की परीक्षा दे रहे स्टूडेंट्स भी इसमें प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

चयन की प्रक्रिया
एमएससी के इस कोर्स में प्रवेश का आधार एंट्रेंस एग्जाम व ग्रेजुएशन के अंक होंगे। एग्जाम गुजरात फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी, गांधीनगर कराएगी। एंट्रेंस एग्जाम 9 अगस्त को होगा। इसमें बेसिक साइंसेज और जनरल नॉलेज के सवाल पूछे जाएंगे। एग्जाम में बहुविकल्पीय सवाल होंगे और यह डेढ़ घंटे का होगा।

कैसे करें आवेदन
आवेदन के लिए gfsu.edu.in से फॉर्म डाउनलोड करें। आवेदन शुल्क के रूप में 1200 रूपए का डिमांड ड्राफ्ट Registrar, Gujarat Forensic Science University (GFSU) के पक्ष में बनवाएं, जो गांधीगर मे देय हो। फॉर्म, डीडी और दस्तावेजों की प्रतियां यहां भेजें- Institute of Research and Development, Gujarat Forensic Sciences University, Sector-9, B/h. Police Bhavan, Gandhi nagar-382007

Home / Education News / Career Courses / आवेदन शुरू- जानें फूड और फोरेंसिक साइंस में कैसा रहेगा भविष्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो