scriptबीएचयू से करें जनरल, प्रोफेशनल और वोकेशनल कोर्स, आवेदन शुरू | General, Professional and Vocational Courses from BHU | Patrika News

बीएचयू से करें जनरल, प्रोफेशनल और वोकेशनल कोर्स, आवेदन शुरू

Published: Feb 07, 2016 12:01:00 am

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने विभिन्न जनरल, प्रोफेशनल और वोकेशनल कोर्सेज की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन मंगवाए हैं।

Professional and Vocational Courses

Professional and Vocational Courses

जयपुर। बारहवीं के बाद साइंस, कॉमर्स, आट्र्स, लॉ, फाइन आट्र्स आदि में विकल्प तलाश रहे स्टूडेंट्स बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने पर विचार कर सकते हैं। यह प्राचीन और प्रतिष्ठित संस्थान विभिन्न जनरल, वोकेशनल और प्रोफेशनल कोर्सेज में ग्रेजुएशन करवाता है और इसके लिए इसने अंडरग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट यानी यूईटी-2016 के लिए आवेदन भी मंगवाए हैं। यूईटी क्लीयर करने वाले ही बीएचयू के यूजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए योग्य माने जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 फरवरी 2016 है।

बीएचयू, वाराणसी
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय वाराणसी में स्थित एक प्राचीन एवं प्रतिष्ठित केंद्रीय विश्वविद्यालय है। वर्ष 1916 में पंडित मदन मोहन मालवीय द्वारा स्थापित इस संस्थान में साइंस से लेकर कॉमर्स तक और आट्र्स से लेकर लॉ तक तमाम स्ट्रीम्स और विषयों की पढ़ाई यूजी, पीजी, रिसर्च लेवल पर करवाई जाती है। संस्थान के इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट को आईआईटी का दर्जा प्राप्त है। संस्थान का देश में एक विशेष नाम है।

परीक्षा और केंद्र
बीएचयू के ग्रेजुएशन कोर्सेज की प्रवेश परीक्षा का आयोजन 10 अप्रैल से 15 मई के बीच होना है। परीक्षा के लिए जो केंद्र बनाए गए हैं, वे हैं- वाराणसी, भोपाल, मिर्जापुर, वडोदरा, गोरखपुर, गुवाहाटी, लखनऊ, दीमापुर, कोलकाता, कोच्चि, दिल्ली, जयपुर, हैदराबाद, इलाहाबाद, चेन्नई, भुवनेश्वर। बीपीएड का फिटनेस टेस्ट, बीएफए और बीपीए के टेस्ट तो सेंटर्स पर ही होंगे, लेकिन इन कोर्सेज का प्रैक्टिकल एग्जाम वाराणसी में ही होगा।

कोर्सेज की रेंज
बीएचयू के अंडरग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (यूईटी) के जरिए जिन बैचलर कोर्सेज में प्रवेश दिया जाना है, उन्हें कुल तीन कैटेगिरीज में विभाजित किया गया है। इन कोर्सेज के नाम तीन कैटेगिरीज के तहत कुछ इस प्रकार हैं-

जनरल कोर्सेज
बीए ऑनर्स आट्र्स, सोशल साइंसेज, बीकॉम ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स फाइनेंशियल मार्केट्स मैनेजमेंट, बीएससी ऑनर्स बायो ग्रुप, बीएससी ऑनर्स मैथ्स ग्रुप, शास्त्री ऑनर्स।

प्रोफेशनल कोर्सेज
बीएड, बीएड स्पेशल एजुकेशन, बीएससी- एग्रीकल्चर, बीएससी-एग्रीकल्चर आरजीएससी, एएलबी ऑनर्स, बीए एलएलबी ऑनर्स, बीपीएड, बीपीए, बीएफए।

वोकेशनल कोर्सेज
बैचलर ऑफ वोकेशन इन रिटेल मैनेजमेंट, लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट, हॉस्पिटेलिटी एंड टूरिज्म मैनेजमेंट, फूड प्रोसेसिंग एंड मैनेजमेंट, मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी।

कॉमन भी है टेस्ट
वैसे तो प्रत्येक कोर्स के लिए अलग-अलग टेस्ट हैं लेकिन कुछ कोर्सेज के लिए एक ही टेस्ट लिया जाएगा। जैसे- बीकॉम ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स फाइनेंशियल मार्केट्स मैनेजमेंट के लिए एक टेस्ट है, बीएड, बीएड-स्पेशल एजुकेशन के लिए एक ही टेस्ट है। ऐसे ही कई टेस्ट्स की ग्रुपिंग की गई है, जो कि आप ब्रॉशर में देख सकते हैं। इन टेस्ट्स की अवधि 90 मिनट से लेकर 150 मिनट तक हो सकती है। इनमें पूछे जाने वाले सवाल बहुविकल्पीय होंगे। किस पेपर में किन टॉपिक्स पर सवाल पूछे जाने हैं, इसकी जानकारी भी ब्रॉशर में ही उपलब्ध है। तैयारी के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध पिछले वर्षों के क्वेश्चन पेपर्स जरूर देखें। इससे आपको प्रश्नों का प्रकृति पता लगेगी।

आवेदन और प्रवेश
कहां मिलेगा प्रवेश
बीएचयू के यूईटी-2016 में आवेदन के लिए इसकी वेबसाइट 222.ड्ढद्धह्वशठ्ठद्यद्बठ्ठद्ग.द्बठ्ठ पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म सब्मिट करें। फॉर्म सब्मिशन के दौरान आपको अपने सिग्नेचर और फोटो भी अपलोड करने हैं। फोटो का साइज 100 केबी से ज्यादा का न हो। साइन का साइज भी 100 केबी का होना चाहिए। फोटा व साइन अपलोड करके एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरने के बाद ‘कन्फर्म’ बटन पर क्लिक करें। इस क्लिक के बाद आप पेमेंट वाले पेज पर पहुंच जाएंगे।

कैसे करें आवेदन
यूईटी में आवेदन करने के लिए आपको एप्लीकेशन फीस का भुगतान करना होगा। इस फीस का भुगतान आप क्रेडिट, डेबिट कार्ड के जरिए भी कर सकते हैं और चालान के जरिए भी। चालान एचडीएफसी बैंक में जमा कराना होगा। फीस सब्मिशन के बाद ही आपके एप्लीकेशन का स्टेटस ‘सक्सेसफुल’ दिखाया जाएगा। इसके बिना एप्लीकेशन पूरा नहीं माना जाएगा। यह स्टेटस आ जाने के बाद प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें। यह प्रिंटआउट आगे काम आ सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो