scriptगूगल ने भारत में शुरू किया ऑनलाइन आईटी कोर्स  | Google starts online IT course for developers in india | Patrika News

गूगल ने भारत में शुरू किया ऑनलाइन आईटी कोर्स 

Published: Sep 22, 2015 07:02:00 pm

गूगल के इस कोर्स की खास बात ये है यह डिग्री कोर्स है और इसके लिए केवल 9800 रूपए (148 डॉलर) हर महीने फीस देनी होगी।

Google Launches Online IT Courses

Google Launches Online IT Courses

नई दिल्ली। भारत में सर्च इंजन गूगल ने अपना एक ऑनलाइन आईटी कोर्स शुरू किया है। गूगल इस कोर्स में भारत के छात्रों को मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम और ऎंड्रायड एप बनाने के लिए सॉफ्टेवयर विकसित करने से जुड़े तकनीकी चीजों के बारे में पढ़ाएगा। गूगल इस कोर्स के द्वारा भारत के लगभग 36 लाख से अधिक आईटी डेवलपर्स को फायदा पहुंचाएगा। इसके अलावा गूगल और भी ऎसे डेवलपर्स की तलाश में है जो एंड्रॉइड एप्लिकेशन के लिए प्रोग्रामिंग कर सकें।

गूगल के इस कोर्स की खास बात ये है यह डिग्री कोर्स है और इसके लिए केवल 9800 रूपए (148 डॉलर) हर महीने फीस देनी होगी। 6 से 9 महीनों में यह कोर्स पूरा हो जाएगा। इसकी खास बात ये भी है कि कोर्स पूरा होने पर छात्रों 50 प्रतिशत फीस वापस कर दी जाएगी। गूगल ने इसके लिए ऑनलाइन कंपनी यूडेसिटी और टाटा के साथ टाइअप किया है। इस ऑनलाइन कोर्स में पढ़ाई अमेरिकी टीचर्स द्वारा कराई जाएगी। कोर्स के लिए कंपनियां 1000 रूपए स्कॉलरशिप भी देगी और जॉब्स के लिए सभी ग्रैजुएट अगले साल भारत में होने वाले गूगल जॉब फेयर में इन्वाइट किए जाएंगे।


गूगल इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर राजन आनंदन ने बताया कि भारत के पास लाखों सॉफ्टवेयर डेवलपर्स हैं फिर भी भारत वर्ल्ड क्लास एप्लिकेशंस बनाने में अन्य देशों से पीछे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो