scriptभारतीय विद्यापीठ से करें अस्पताल प्रबंधन की पढ़ाई, आवेदन प्रक्रिया शुरू | Hospital Management Studies from the Bharatiya vidya bhavan | Patrika News

भारतीय विद्यापीठ से करें अस्पताल प्रबंधन की पढ़ाई, आवेदन प्रक्रिया शुरू

Published: May 08, 2016 08:00:00 pm

इस कोर्स की अवधि दो साल की है, जिसमें छात्रों को अस्पताल के प्रबंधन की बारीकियां सिखाई जाएंगी। इस कोर्स में आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून 2016 है।

Hospital Management

Hospital Management

जयपुर। कुशल पेशेवरों की मांग वाले अस्पताल प्रबंधन के क्षेत्र से जुडऩे के इच्छुक लोग कर सकते हैं इस फील्ड में प्रबंधन की पढ़ाई। भारतीय विद्यापीठ डीम्ड यूनिवर्सिटी ने मास्टर्स इन हॉस्पिटल मैनेजमेंट में प्रवेश के लिए आवेदन मंगवाए हैं। इस कोर्स की अवधि दो साल की है, जिसमें छात्रों को अस्पताल के प्रबंधन की बारीकियां सिखाई जाएंगी। इस कोर्स में आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून 2016 है।

अस्पताल प्रबंधन
अस्पताल प्रबंधन का यह कोर्स दो साल का है। इस कोर्स का उद्देश्य अस्पताल में प्रशासनिक पदों के लिए छात्रों को तैयार करना है, ताकि अस्पताल का प्रबंधन बेहतर ढंग से किया जा सके। इस कोर्स को करके वे एक क्षेत्र विशेष में दक्षता हासिल कर सकते हैं और काम कर सकते हैं।

क्या है योग्यता
अस्पताल प्रबंधन के इस कोर्स में आवेदन करने के लिए आवेदक को किसी भी स्ट्रीम में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए। वर्किंग प्रोफेशनल, टीचर्स, नॉन टीचिंग स्टाफ भी इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकता है। इस कोर्स में आवेदन तभी करें जब आप इस फील्ड में रुचि रखते हों। रुचि के अभाव में कभी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे।

कैसे होगा चयन
आवेदन पत्रों के निरीक्षण के बाद योग्य उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा, जिसका आयोजन संस्थान द्वारा विभिन्न केंद्रों पर किया जाएगा। इंटरव्यू में अच्छा प्रदर्शन करने वाले आवेदकों को मास्टर इन हॉस्पिटल मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए लिस्ट निकाली जाएगी।

कई हैं अवसर
इस कोर्स को करके आप विभिन्न छोटे-बड़े अस्पतालों में प्रबंधन पदों पर तैनाती पा सकते हैं। इन पदों पर रहने के दौरान आपको अस्पताल में पेश आने वाली विभिन्न स्थितियों का आकलन करना होता है और प्रबंधन के फैसलों में भागीदारी करनी होती है। इस क्षेत्र में कई अवसर हैं।

कैसे करें आवेदन
आवेदन के लिए वेबसाइट UUchmsr.in पर विजिट करें। इस कोर्स से जुड़ी विस्तृत डिटेल्स वहां से प्राप्त क र सकते हैं। फॉर्म मंगवाने के लिए The Center for Health Management Studies and Research, Bharati Vidyapeeth Deemed University, Dhanakawadi, Katraj Pune-43 से संपर्क किया जा सकता है। इस कोर्स में आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून निर्धारित है। आवेदन से पहले अनिवार्य योग्यता जरूर देख लें। अनिवार्य योग्यताएं पूरी न करने की स्थिति में आवेदन को खारिज कर दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो