scriptकेरल एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी ने पोस्ट ग्रेजुएट, Phd प्रोग्राम्स के लिए आवेदन मंगवाए | KAU invites applications for post graduate, phd programmes | Patrika News

केरल एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी ने पोस्ट ग्रेजुएट, Phd प्रोग्राम्स के लिए आवेदन मंगवाए

Published: Jul 30, 2017 04:25:00 pm

यूनिवर्सिटी की ओर से पीजी प्रोग्राम्स के तहत 6 कोर्सेज में एमएससी, एक में एमटेक और 6 क्षेत्रों में पीएचडी करवाई जाएगी

KAU

KAU

थिरुसर। केरल एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी (केएयू), थिरुसर ने अपने 2 वर्षीय विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स और 3 वर्षीय विभिन्न पीएचडी प्रोग्राम्स के लिए योग्य व इच्छुक आवेदकों से आवेदन मंगवाए हैं। यूनिवर्सिटी ने यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2017-18 के लिए आमंत्रित किए हैं। यूनिवर्सिटी की ओर से पीजी प्रोग्राम्स के तहत 6 कोर्सेज में एमएससी, एक में एमटेक और 6 क्षेत्रों में पीएचडी करवाई जाएगी। आवेदक अपने हिसाब से कोई भी कोर्स चुन सकते हैं। पीजी प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए योग्य आवेदकों का चयन एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर किया जाएगा। वहीं, पीएचडी प्रोग्राम्स के लिए योग्य आवेदकों का चयन मेरिट और इंटरव्यू के आधार पर होगा। पीजी और पीएचडी प्रोग्राम्स में एडमिशन पाने के लिए आवेदक 1 अगस्त 2017 तक आवेदन कर सकते हैं।

क्या है योग्यता
केरल एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी, थिरुसर की ओर से एमएससी (एग्रीकल्चरल), एमएससी (हॉर्टिकल्चर), एमएससी होम साइंस (एफएस एंड एन), एमएससी (एग्री. स्टेट.) एमएससी (सी एंड बी), एमएमसी (फॉरेस्ट्री) और एमटेक (एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग) प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इनके लिए संबंधित क्षेत्र में बैचलर्स डिग्री होनी चाहिए। साथ ही बैचलर्स में न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स या 10.00 में से 7.00 ओजीपीए होनी जरूरी है। वहीं, यूनिवर्सिटी की ओर से पीएचडी इन एग्रीकल्चर, पीएचडी इन हॉर्टिकल्चर, पीएचडी इन होम साइंस, पीएचडी इन रूरल मार्केटिंग मैनेजमेंट, पीएचडी इन फॉरेस्ट्री और पीएचडी इन एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इनके लिए मास्टर्स डिग्री में न्यूनतम 60 प्रतिशत माक्र्स या 10 में से 7 ओजीपीए होनी जरूरी है। एससी व एसटी कैटेगिरी के आवेदकों के न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स या 10 में से 6.50 ओजीपीए होनी अनिवार्य है।

कैसे करें आवेदन
इच्छुक आवेदक वेबसाइट www.admissions.kau.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम्स के लिए 1000 रुपए की और पीएचडी प्रोग्राम्स के लिए 1500 रुपए की आवेदन फीस जमा करवानी होगी। केरल के रहने वाले एससी और एसटी कैटेगिरी के आवेदकों के लिए मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम्स की आवेदन फीस 500 रुपए और पीएचडी प्रोग्राम्स की आवेदन फीस 750 रुपए होगी। केरल के आवेदकों को यह फीस एसबीआई की किसी भी शाखा में पे-इन-स्लिप के जरिए और केरल के बाहर के आवेदकों को यह आवेदन फीस डिमांड ड्राफ्ट के जरिए भरनी होगी। सभी आवेदकों को ऑनलाइन भरे गए आवेदन फॉर्म की हार्ड कॉपी और सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स इस पते पर भेजने होंगे – the Registrar, Kerala Agricultural University, KAU P.O., Thrissur, Kerala – 680656

ये हैं जरूरी तारीखें
केएयू के पीएचडी और पीजी प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए इच्छुक आवेदक 1 अगस्त 2017 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, इसके बाद उन्हें 8 अगस्त 2017 तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म की हार्ड कॉपी जमा करवानी होगी। पीजी प्रोग्राम्स के एंट्रेंस एग्जाम और पीएचडी के इंटरव्यू के लिए एडमिट कार्ड 18 अगस्त 2017 को इशू किए जाएंगे। पीजी प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन 24 अगस्त 2017 को किया जाएगा। रैंक लिस्ट 29 अगस्त 2017 को पब्लिश की जाएगी। पीजी में 13 और 14 सितंबर 2017 को एडमिशन ले सकते हैं। पीएचडी के लिए इंटरव्यू और एडमिशन 15, 16, 17 सितंबर 2017 को होंगे। क्लासेज 20 सितंबर 2017 से शुरू होंगी।

पीजी प्रोग्राम्स में चयन
केएयू, थिरुसर के किसी भी पोस्ट ग्रेजुएट या मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आवेदकों को 2 घंटे का एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। इस एग्जाम में आवेदकों से चुने गए प्रोग्राम से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। इस एग्जाम में ऑब्जेक्टिव मल्टीपल चॉइस सवाल पूछे जाएंगे। आवेदकों को एग्रीगेट माक्र्स के आधार पर रैंक दिए जाएंगे। कुल 100 एग्रीगेट माक्र्स में से 50 माक्र्स एंट्रेंस एग्जामिनेशन के, 40 माक्र्स एकेडमिक मेरिट के, 5 माक्र्स अनुभव के और 5 माक्र्स स्पोट्र्स/आट्र्स/पब्लिकेशन के होंगे। अगर आवेदक एंट्रेंस एग्जाम में न्यूनतम 40 प्रतिशत माक्र्स हासिल करेंगे, तभी उन्हें एडमिशन के योग्य माना जाएगा। एससी व एसटी आवेदकों के लिए एंट्रेंस एग्जाम में न्यूनतम 35 प्रतिशत माक्र्स जरूरी हैं।

पीएचडी प्रोग्राम्स में चयन
के रल एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी के पीएचडी प्रोग्राम्स में एडमिशन पाने के लिए सभी आवेदकों का चयन मेरिट की ओवरऑल असेसमेंट के आधार पर किया जाएगा। इस असेसमेंट में मास्टर्स डिग्री में हासिल किए गए माक्र्स के आधार पर एकेडमिक मेरिट के 40 माक्र्स, टीचिंग/ रिसर्च/एक्सटेंशन-एक्सपीरियंस के 15 माक्र्स, पब्लिश्ड पेपर्स/ मेरिटोरियस टीचिंग/रिसर्च/एक्सटेंशन वर्क के 15 माक्र्स, प्रोजेक्ट प्रपोजल के 10 माक्र्स और इंटरव्यू के 20 माक्र्स होंगे। अगर आवेदकों को इंटरव्यू के लिए क्वालिफाई करना है तो उनके न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स होने जरूरी हैं। वहीं, एससी व एसटी कैटेगिरी के आवेदकों के लिए न्यूनतम 40 प्रतिशत माक्र्स जरूरी हैं, तभी वह इंटरव्यू राउंड तक पहुंच सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो