scriptदिल्ली यूनिवर्सिटी से सीखें बिजनेस के खास गुर, आवेदन प्रक्रिया शुरू | Learn the tricks of the business, particularly from Delhi University | Patrika News

दिल्ली यूनिवर्सिटी से सीखें बिजनेस के खास गुर, आवेदन प्रक्रिया शुरू

Published: Nov 20, 2016 07:40:00 pm

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने फाइनेंशियल मैनेजमेंट या बिजनेस इकोनॉमिक्स में एमबीए करने के इच्छुक लोगों से मंगवाए हैं आवेदन।

delhi university cut off 2016

delhi university cut off 2016

जयपुर। एमबीए करने के इच्छुक जो लोग फाइनेंशियल मैनेजमेंट या बिजनेस इकोनॉमिक्स में विशेषज्ञता हासिल करना चाहते हैं, वे दिल्ली यूनिवर्सिटी में आवेदन कर सकते हैं। डीयू के ये दोनों कोर्स फुलटाइम हैं और इनकी अवधि दो-दो साल है। इनमें प्रवेश का प्रमुख आधार कैट का स्कोर को बनाया गया है। इससे पहले डीयू के अंतर्गत आने वाले फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज ने प्रवेश की घोषणा की थी। एफएमएस का मैनेजमेंट प्रोग्राम इससे अलग है। इनमें कन्फ्यूज न हों। यदि आप डीयू से एमबीए (फाइनेंशियल मैनेजमेंट) या एमबीए (बिजनेस इकोनॉमिक्स) करना चाहते हैं और इन कोर्सेज में प्रवेश लेना चाहते हैं तो 4 जनवरी 2017 तक इनमें आवेदन कर लें। 

एमबीए-एफएम
एमबीए फाइनेंशियल मैनेजमेंट एक फुलटाइम कोर्स है, जिसकी अवधि दो साल है। इस कोर्स को करने के बाद आप इन्वेस्टमेंट बैंकिंग, इक्विटी रिसर्च, वेल्थ मैनेजमेंट, कोर बैंकिंग, इंश्योरेंस, रियल एस्टेट, कमोडिटी मार्केट, फाइनेंशियल कंसल्टिंग और कॉर्पोरेट फाइनेंस जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अच्छा कॅरियर बना सकते हैं। वित्तीय प्रबंधन में रुचि इन क्षेत्रों में अच्छा कॅरियर बनाने में मददगार साबित होगी।

एमबीए-बीई
बिजनेस इकोनॉमिक्स में एमबीए करने के बाद आप बिजनेस कंसल्टिंग, बिजनेस एनालेटिक्स, मार्केट रिसर्च, ब्रांड मैनेजमेंट, इंटरनेशनल मार्केटिंग, सप्लाई चेन मैनेजमेंट, इंश्योरेंस, बैंकिंग, इक्विटी रिसर्च, रिस्क मैनेजमेंट आदि के क्षेत्र में अच्छा कॅरियर बना सकते हैं। बिजनेस इकोनॉमिक्स के बारे में जानकारी रखने वालों को इन क्षेत्रों में महत्व मिलेगा।

कैसे करें आवेदन
ऑनलाइन आवेदन
एमबीए के लिए आवेदन करने के लिए आप www.mfc.edu पर जाकर फॉर्म भरें। फॉर्म में आपको अपनी निजी और शैक्षणिक जानकारी भरनी है और फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड करने हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन ही किए जा सकते हैं। आवेदन करने से पहले सारी अनिवार्यताएं पढऩे के अलावा फॉर्म भरने से जुड़े दिशा-निर्देश जरूर पढ़ लें। 

आवेदन शुल्क
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 जनवरी 2017 है। इसके बाद आपको आवेदन शुल्क भरना है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता है। जनरल आवेदकों के लिए दोनों कोर्सेज में आवेदन का शुल्क 1800 रुपए और किसी एक में आवेदन का शुल्क 1100 रुपए है। एससी/एसटी/शावि के लिए दो कोर्सेज में आवेदन का शुल्क 900 रुपए और एक का शुल्क 600 रुपए है।

क्या है योग्यता
दिल्ली यूनिवर्सिटी के इन दोनों एमबीए कोर्सेज में वे लोग आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने 12वीं के बाद कम से कम तीन साल की ग्रेजुएशन की हो। ग्रेजुएशन के लिए किसी स्ट्रीम की बाध्यता नहीं रखी गई है। ग्रेजुएशन में कम से कम 50 प्रतिशत अंक मिले होने चाहिए। ग्रेजुएशन की डिग्री दिल्ली विश्वविद्यालय या किसी अन्य मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से होनी चाहिए। आवेदन करने की एक अनिवार्यता यह भी है कि आवेदक ने बारहवीं के स्तर पर मैथ्स या बिजनेस मैथेमेटिक्स की पढ़ाई की हो। वर्ष 2017 में अंतिम वर्ष की परीक्षा दे रहे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। चयन का प्रमुख आधार कैट स्कोर है, आपके पास मान्य स्कोर हो। तो आपने किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की हो, यदि आप सभी अहर्ताएं पूरी करते हैं तो डीयू के एमबीए कोर्स में आवेदन कर सकते हैं।

कैसे होगा चयन
इन कोर्सेज में प्रवेश के लिए वे ही लोग आवेदन कर सकते हैं, जो आईआईएम द्वारा आयोजित कराई जाने वाली परीक्षा कैट (कॉमन एडमिशन टेस्ट) में बैठ रहे हों। चयन का प्रमुख आधार कैट के स्कोर को ही बनाया जाना है। इसके साथ-साथ अनिवार्य योग्यता में बताए गए विभिन्न मापदंडों पर आवेदक की योग्यता को परखा जाएगा। यदि आप यहां बताए गए तय मानकों को पूरा करते हैं तो तय अंतिम तिथि तक आवेदन कर सकते हैं। अनिवार्य योग्यताओं को पूरा न करने की स्थिति में आवेदन निरस्त किए जा सकते हंै। दोनों कोर्सेज के सिलेबस का पूरा विवरण इनकी वेबसाइटों पर दिया गया है। आवेदन करने से पहले दिए गए दिशा-निर्देश जरूर पढ़ लें। तय अहर्ताएं पूरी न करने वाले आवेदन रद्द कर दिए जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 जनवरी 2017 निर्धारित की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो