scriptधरोहरों के संरक्षण के लिए आर्कियोलॉजी में बनाएं कॅरियर | Make your career in Archaeology | Patrika News

धरोहरों के संरक्षण के लिए आर्कियोलॉजी में बनाएं कॅरियर

Published: Jul 05, 2015 05:34:00 pm

एएसआई ने आर्कियोलॉजी कोर्स के लिए मंगाए हैं आवेदन, कोर्स में आवेदन की अंतिम तिथि 7 अगस्त 2015 रखी गई है

archaeology

archaeology

देश के विभिन्न कीमती ऎतिहासिक तथ्यों, धरोहरों के संरक्षण और इनसे जुड़े शोधों के लिहाज से प्रमुख संस्था आर्कियोलॉजी सर्वे ऑफ इंडिया यानी एएसआई ने पीजी डिप्लोमा इन आर्कियोलॉजी में प्रवेश के लिए इच्छुक आवेदकों से आवेदन मंगवाए हैं। आवेदन के लिए फॉर्म संस्थान से मंगवाया भी जा सकता है और वेबसाइट से डाउनलोड करके भी भरा जा सकता है। आवेदन की अंतिम तिथि 7 अगस्त 2015 तय की गई है।

कोर्स और सीटें
एएसआई द्वारा कराए जाने वाला पीजी डिप्लोमा इन आर्कियोलॉजी कुल दो साल का कोर्स है। इस कोर्स में 15 सीटें हैं, जिनपर प्रवेश के दौरान आरक्षण के सरकारी नियमों का पालन किया जाएगा। आर्कियोलॉजी में कॅरियर बनाने के इच्छुक लोग इस कोर्स को करके इस दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। इस क्षेत्र में कई अवसर मौजूद हैं।

मिलेगा स्टाइपेंड
एएसआई के इस पीजी डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश पाने वाले स्टूडेंट्स को हर माह 8000 रूपए का स्टाइपेंड भी दिया जाएगा। इसके अलावा उन्हें दूसरे शहरों में ट्रेनिंग कैंप में जाने के लिए ट्रैवलिंग अलाउंस के रूप में बस या ट्रेन का आम किराया दिया जाएगा।

क्या है योग्यता
प्राचीन या मध्यकालीन भारतीय इतिहास/ आर्कियोलॉजी/ एंथ्रोपोलॉजी/ संस्कृत/ पाली/ प्राकृत/ अरबी/ पर्शियन/जियोलॉजी में किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए। इस डिग्री में कम से कम 55 प्रतिशत (रिजर्व कैटेगिरी-50 फीसदी) अंक होने चाहिए। उम्र 31 अगस्त 2015 को 25 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

कैसे होगा चयन
एएसआई के इस कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदक को लिखित परीक्षा और पर्सनल इंटरव्यू देना होगा। लिखित परीक्षा दो सितंबर को है। इंटरव्यू उन्हीं लोगों का लिया जाएगा, जो लिखित परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किए गए होंगे। लिखित परीक्षा में उन्हीं आवेदकों को बैठने दिया जाएगा, जो अपनी फाइनल ईयर की मार्कशीट दिखाएंगे। इसके बिना वे पेपर नहीं दे सकें।

कैसे करें आवेदन
फॉर्म www.asi.nic.in से डाउनलोड किया जा सकता है। 250 रूपए के आवेदन शुल्क का डीडी Director, Institute of Archaeology के पक्ष में बनेगा। भरा हुआ फॉर्म, डीडी और दस्तावेजों की प्रमाणित प्रतियों के साथ नीचे दिए पते पर भेज दें। फॉर्म इस पते पर पहुंचाने की अंतिम तारीख 7 अगस्त है। Director, Institute of Archaeology, Archaeological Survey of India, Red Fort, Delhi-110006

ट्रेंडिंग वीडियो