scriptकरियर के साथ करें “न्याय” | Make your career in Law | Patrika News

करियर के साथ करें “न्याय”

Published: Mar 23, 2015 11:48:00 am

क्लैट के जरिए किसी एनएलयू में चयन का मूल आधार मेरिट कम प्रिफरेंस होगा

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट क्लीयर करने वाले आवेदकों को देशभर की कुल 16 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज में से कुछ में प्रवेश के विकल्प मिलते हैं। जीवन भर पढ़ने का धैर्य और अपनी बात प्रभावी ढंग से रखने की क्षमता से आप कर सकते हैं वकालत के पेशे से “न्याय”।

बड़े से बड़े संगीन मुद्दों का निपटारा बहस और सबूतों के आधार पर कर सकने में सक्षम इस सफेद पेशे का काला चोगा ओढ़ने की इच्छा यदि आपके अंदर है तो कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट यानी क्लैट-2015 के लिए आवेदन कर सकते हैं। लॉ कोर्स मे प्रवेश के लिए अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित किए जाने वाली इस प्रवेश परीक्षा के जरिए देशभर की विभिन्न लॉ यूनिवर्सिटीज दाखिला देती हैं। इसकी परीक्षा का आयोजन 10 मई को किया जाना है। इस परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और आवेदन के लिए अंतिम तिथि 31 मार्च 2015 है।

क्या है क्लैट?
कॉमन लॉ एंट्रेंस टेस्ट यानी क्लैट विभिन्न लॉ कोर्सेज में प्रवेश के लिए ऑल इंडिया लेवल पर आयोजित की जाने वाली एक प्रमुख प्रवेश परीक्षा है। इस परीक्षा को क्लीयर क रने वाले आवेदकों को उनके क्लैट स्कोर के आधार पर देशभर की विभिन्न 16 लॉ यूनिवर्सिटीज में से कुछ में प्रवेश के विकल्प मिलते हैं। इस वर्ष क्लैट का आयोजन 10 मई को होना है और परीक्षा का आयोजन डॉ राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, लखनऊ करवा रही है। जिन 16 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज में इससे प्रवेश मिल सक ता है, उनके नाम ब्रॉशर में हैं।

क्या हैं कोर्सेज
क्लैट में लॉ से जुड़े अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश का विकल्प है। आप अपनी योग्यता के आधार पर अंडरग्रेजुएट या पोस्टग्रेजुएट कोर्स में आवेदन कर सकते हैं। यूजी और पीजी स्तर पर ये कोर्सेज इस प्रकार हैं-
अंडरग्रेजुएट कोर्स : पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड अंडरग्रेजुएट लॉ कोर्स (बीए एलएलबी ऑनर्स, बीएससी एलएलबी ऑनर्स, बीबीए एलएलबी ऑनर्स, बीएसडब्ल्यू एलएलबी ऑनर्स, बीकॉम एलएलबी ऑनर्स)
पोस्टग्रेजुएट कोर्स : एलएलएम कोर्स।

क्या है योग्यताएं
क्लैट में अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में आवेदन के लिए अलग-अलग शैक्षणिक व उम्रसंबंधी योग्यताएं निर्घारित हैं। आवेदन से पहले योग्यता देख लें-
यूजी प्रोग्राम : आवेदक ने कम से कम 45 फीसदी अंकों के साथ बारहवीं पास की हो। एक जुलाई 2015 को आवेदक की उम्र 20 वर्ष से कम होनी चाहिए।
(एससी/एसटी अंक- 40 फीसदी, एससी/ एसटी/शावि- उम्रसीमा-22 वर्ष)
पीजी प्रोग्राम : 55 फीसदी अंकों के साथ एएलबी/पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड एएलबी/लॉ मे कोई समकक्ष डिग्री, कोई उम्रसीमा नहीं
(एससी/एसटी अंक- 50 फीसदी, उम्रसीमा तय नहीं)

प्रवेश की प्रक्रिया
यूजी कोर्स के लिए क्लैट में आपसे 200 सवाल पूछे जाएंगे जो कि इंग्लिश कंप्रिहेंशन, जीके एंड जनरल अफेयर्स, एलीमेंट्री मैथ्स, लीगल एप्टीटयूड और लॉजिकल रीजनिंग से जुड़े होंगे। पीजी कोर्स के लिए क्लैट में 150 सवाल पूछे जाएंगे, जो कि कंस्टीटयूशनल लॉ, ज्यूरिसप्रयुडेंस और लॉ से जुड़े विभिन्न अन्य सब्जेक्ट्स से जुड़े होंगे। दोनों में ही परीक्षा अवधि दो घंटे की होगी। क्लैट की परीक्षा का आयोजन 10 मई को किया जाएगा। क्लैट के जरिए किसी एनएलयू में चयन का मूल आधार मेरिट कम प्रिफरेंस होगा। यानी प्रवेश का फैसला आपके क्लैट स्कोर से बनी मेरिट और आपके द्वारा भरी गई यूनिवर्सिटी प्रिफरेंस के आधार पर किया जाएगा। काउंसलिंग की प्रक्रिया 21 मई से शुरू होगी और तभी आपको यूनिवर्सिटीज से जुड़ी अपनी प्रिफरेंसेज भरकर देनी होंगी।

आवेदन प्रक्रिया
कैसे करें आवेदन

क्लैट में बैठने के लिए आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है। इसके लिए इसकी वेबसाइट के लिंक http://clat.ac.in/ पर जाएं। यहां क्लैट का फॉर्म और ब्रॉशर दोनों ही उपलब्ध हैं। वेबलिंक पर जाकर सबसे पहले अपना लॉगइन अकाउंट बनाकर रजिस्ट्रेशन करवाएं और फॉर्म भरें और डॉक्यूमेट अपलोड करें। आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च 2015 है।

शुल्क का भुगतान
क्लैट में आवेदन करने वालों को तीन बार शुल्क का भुगतान करना होगा- फॉर्म सब्मिशन पर, पिछले साल के क्वेश्चन पेपर डाउनलोड करने के लिए और काउंसलिंग के लिए। शुल्क ऑनलाइन या ऑफलाइन भरा जा सकता है।
ऑनलाइन भुगतान : नेट बैंकिंग/क्रेडिट/ डेबिट कार्ड के जरिए
ऑफलाइन भुगतान : बैंक चालान से भी भुगतान किया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो